मां आदि शक्ति की भक्ति में समूचा जिला भक्तिमय दिखा, पंचमी तिथि पर भी माँ दुर्गा प्रतिमा की हुई स्थापना

Oct 21, 2023 - 05:32
 0  59
मां आदि शक्ति की भक्ति में समूचा जिला भक्तिमय  दिखा,  पंचमी तिथि पर भी माँ दुर्गा प्रतिमा की हुई स्थापना

उमरिया। शारदेय नवरात्रि के प्रारंभ से ही देवी मंदिरों में घट स्थापना के साथ जवारा बोये गए वही माँ दुर्गा उत्सव समितियों द्वारा अपने-अपने पंडालो में माँ जगदम्बा की प्रतिमा स्थापित की गई। नवरात्रि के पंचमी तिथि पर भी जिले की विभिन्न समितियों ने माँ दुर्गा की पूजा अर्चना कर विद्वान पंडित के द्वारा मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ प्रतिमा स्थापित कराई।

          ज्ञात हो कि नवरात्रि के पर्व पर मां दुर्गा शक्ति की भक्ति में समूचा जिला सराबोर है। देवी मंदिरों सहित दुर्गा पंडालो में भक्ति गीतों की स्वर लहरियां गूंज रही हैं। इसके साथ ही देवी मां के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन के लिए सड़कों पर भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। नवरात्र पर्व के दौरान शहर के गांधी चौक, खलेशर, कैम्प मोहल्ला, सामुदायिक भवन के पास, जय स्तंभ, सिंधी कॉलोनी, घँग़री नाका, पाली रोड, लालपुर, सुभाषगंज, स्टेशन चौक, ज्वालामुखी कालोनी, विकटगंज, बहरा धाम, सिंगलटोला, पुराना पड़ाव, शांति मार्ग आदि स्थानों पर आकर्षित प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। विभिन्न स्वरूपों में विराजित माँ भवानी की आकर्षित प्रतिमा को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

          ज्ञात हो कि दुर्गा उत्सव समितियों ने अपने-अपने पंडालों को आकर्षित रूप से सजाने के साथ सड़क के दोनों ओर आकर्षक विद्युत सजावट की गई है। जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय में 50 से अधिक स्थानों पर मां दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की गयी है. जो एक से बढ़कर एक हैं. मां की मूर्तियों की महिमा देखते ही बनती है. हर जगह उनकी अलग छवि नजर आती है. शाम होते ही पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगती है। प्रतिदिन प्रातःकाल आरती के बाद सायंकाल मातेश्वरी की बाजे- गाजे के साथ आरती की जाती है जिसमे श्रद्धालु बढ़चढ़कर हिस्सा लेते है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow