दूसरे के टिकट पर भी आप ऐसे कर सकते हैं यात्रा, कुछ नहीं कहेगा TTE, रेलवे का यह नियम है जरूरी

Apr 30, 2023 - 02:48
 0  207
दूसरे के टिकट पर भी आप ऐसे कर सकते हैं यात्रा, कुछ नहीं कहेगा TTE, रेलवे का यह नियम है जरूरी

टिकट कैंसिल नहीं करना होगा, दूसरा व्यक्ति कर पाएगा सफर

अगर आपका टिकट कन्फर्म नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है या फिर अगर आपका टिकट कन्फर्म हो गया है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कि आपका टिकट कैंसल करने का चार्ज कट जायेगा। आप अपने परिजनों के कंफर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। रेलवे ने सभी यात्रियों के लिए इस सुविधा का ऐलान किया है।

यात्रियों के लिए पहले से ही मौजूद है सुविधा 
          यात्रियों के लिए स्पेशल फैसिलिटी की व्यवस्था की गई है। जिसके जरिए इस तरह की परेशानी से यात्री बच सकेंगे। हालांकि यह सुविधा बहुत पहले से ही मौजूद है। यात्रियों को इसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

माता पिता, भाई बहन, बेटा बेटी या फिर पति पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं टिकट
          कोई भी व्यक्ति अपना कंफर्म टिकट अपने माता पिता, भाई बहन, बेटा बेटी या फिर पति पत्नी को ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए ट्रेन के प्रस्थान के 24 घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद जिसका नाम पहले से टिकट पर है उसका नाम हट जायेगा और उसके परिजन का चढ़ जायेगा। ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल एक ही बार मिलेगी। यानी कि एक टिकट को एक ही बार परिजन के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है।
          इसके लिए टिकट का प्रिंट आउट लेकर नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा। जिसके नाम पर टिकट कन्फर्म करवाना है उसका आईडी प्रूफ भी चाहिए। फिर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करें।

Source  : online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow