Without OTP Transaction: बैंक अकाउंट को खाली करने का अब नया तरीका, छोटी सी गलती से खाली हो जाएगा बैंक खाता, बचाव के लिए जानिए क्या है तरीका

Jun 16, 2023 - 12:00
 0  182
Without OTP Transaction: बैंक अकाउंट को खाली करने का अब नया तरीका, छोटी सी गलती से खाली हो जाएगा बैंक खाता, बचाव के लिए जानिए क्या है तरीका

देश में इन दिनों ऑनलाइन तरीके से खूब धोखाधड़ी की जा रही है। इन मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। लोगों के पैसों में से में लगाने के लिए ठगों ने फर्जी करने के नए-नए तरीके खोज लिए हैं। साइबर फ्रॉड के लिए नए तरीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम कुछ ऐसे मामलों के बारे में बताना ना जा रहे हैं जिससे लोगों के साथ फर्जीवाड़ा हुआ। ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

          फ्रॉड नए तरीके (Without OTP Transaction) से बैंक से लिंक आपकी यूपीआई अकाउंट को टारगेट कर रहे हैं। ऐसे में आपको जानना जरूरी है ताकि आप इसका शिकार नहीं बने। अगर कोई अनजान शख्स आपसे इस तरह के काम करने को करता है तो बिना देर किए हुए फोन काट दें। इससे आप अपने आप को सुरक्षित रख सकेंगे और अन्य लोगों की मदद भी कर पाएंगे।

Without OTP Transaction ऐसे हो रहा है
          यह वास्तविक घटना पर आधारित है बस इस शख्स का नाम बदल दिया गया है। अभिषेक नाम की एक 25 साल के युवक ने ABC शॉपिंग पोर्टल से अपने लिए 30 हजार रुपए का मोबाइल ऑर्डर किया। 17 मई को मोबाइल डिलीवर होना था मगर अभिषेक के पास 16 मई को कॉल आया और कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को इस कंपनी का कस्टमर केयर बताया। इसके बाद अभिषेक को उसके सामान के बारे में जानकारी दिया और कहा कि उसे एड्रेस को कंफर्म करना है।

Without OTP Transaction के लिए आपको भेजा जाएगा लिंक
          अभिषेक पूर्व में ही अपना एड्रेस डाल चुका था इसलिए उसे पूरा सक हो गया कि यह किसी फ्रॉड का ही कॉल है। अभिषेक के मोबाइल पर आए लिंक को जब उन्होंने खोला तो उस पर यूपीआई पेमेंट गेटवे खुला। सामान्य रूप से अगर बैंक डिटेल जैसे ही डालता तो बैंक अकाउंट खाली हो जाता।

Without OTP Transaction से सामना
          इसके बाद इस शख्स ने कहा कि वह समझ गया है कि आप कस्टमर नहीं बल्कि फ्रॉड है। इसने बताया कि उसने इस वाक्या का एक वीडियो बना लिया है। यह सुनने के बाद रोड गुस्सा हो गया और वीडियो डिलीट करने की धमकी दे रहा था जिसके बाद फोन काट दिया। भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अधीन किसी भी तरह के फ्रॉड की शिकायत दर्ज करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

Source  : online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow