युवाओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए दिया एड्स से बचाव का संदेश

Dec 7, 2023 - 09:06
 0  51
युवाओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए दिया एड्स से बचाव का संदेश

उमरिया।  जिला चिकित्सालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के मेहरा निर्देशन व नोडल अधिकारी जिला एड्स नियंत्रण समिति उमरिया डॉ. मुकुल तिवारी के मार्गदर्शन पर जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा एड्स जागरूकता 15 दिवसीय अभियान के दौरान युवाओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगो को एड्स से बचाव का संदेश दिया गया। नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को एड्स के प्रति जागरूक और समाज मे फैले भ्रांतियों के बारे में बताया गया। नुक्कड़ नाटक के जरिए युवा टीम उमरिया ने इस बीमारी से जुड़ी अफवाहों को दूर करने का भी प्रयास किया।

          नोडल अधिकारी जिला एड्स निरंतरण समिति डॉ. मुकुल तिवारी ने कहा कि एड्स का कोई इलाज नहीं है। सभी को यह समझने की जरूरत है कि जागरूकता एवं इस बारे व्यापक जानकारी ही एचआइवी एवं एड्स से बचे रहने का एकमात्र उपाय है।  उन्होंने कहा कि एचआईवी के संक्रमण को रोकने के लिए तीन बातों पर अमल अनिवार्य है :-

          पहला है एड्स की सही जानकारी, दूसरा नशे से दूर रहना और तीसरा असुरक्षित यौन संबंध से दूर रहना।  टीम लीडर हिमांशू तिवारी ने नुक्कड़ नाटक के दौरान उपस्थित लोगों बताया कि एचआईवी को लेकर लोग जागरूक तो हो रहे हैं, लेकिन इस दिशा में और काम करने की आवश्यकता है। खासतौर पर युवाओं में संयम का अभाव है, लिहाजा युवा इसको लेकर सतर्क रहें। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सादा जीवन व्यतीत करने, नशे से परहेज करने व रक्तदान करने का संदेश दिया गया। 

          इस दौरान शिवांशु सिंगोर, वीरेंद्र शर्मा ब्लडबैंक इंचार्ज, अनुज रजक आईसीटीसी लैब टेक्नीशियन, प्रियंका यादव, हिमांशू तिवारी, खुशी सेन, लक्ष्मी सिंह, शिखा बर्मन, वैष्णवी बर्मन, साक्षी त्रिपाठी, अक्षत त्रिपाठी, आरती बैगा, एवं सभी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow