एक जिला एक उत्पाद के तहत चयनित महुआ उत्पाद से बनें बिस्कुट, लड्डू एवं आचार की भोपाल हाट में धूम

Oct 21, 2022 - 10:32
 0  48
एक जिला एक उत्पाद के तहत चयनित महुआ उत्पाद से बनें बिस्कुट, लड्डू एवं आचार की भोपाल हाट में धूम

उमरिया।  एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत उमरिया जिले में महुआ उत्पाद का चयन किया गया है। ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा महुआ से तैयार किए जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का प्रशिक्षण स्व सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया है। स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार महुआ से बने स्वादिष्ट ब्रेकरी बिस्किट, लड्डू, आचार काफी लोकप्रिय हो रहे है। 

          एकता स्व सहायता समूह करौंदीटोला जनपद पंचायत मानपुर के द्वारा विटामिन, कैल्शियम एवं आयरन से भरपूर महुआ उत्पाद तैयार किए जा रहे है। महुआ से बने लड्डू बिस्किट कुपोषण से भी मुक्ति दिलाने में वरदान साबित हो रहे है। इनका नियमित उपयोग करने से शरीर में प्रतिरोधी क्षमता का भी विकास होता है। ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित स्व सहायता समूह की महिलाएं प्रदेश के विभिन्न स्थानों में अपने उत्पाद का विक्रय कर रही है।

          विगत दिनों चित्रकूट में आयोजित स्व सहायता समूह मेला में वर्तमान में भोपाल हाट में आयोजित स्व सहायता समूह मेला में एकता स्व सहायता समूह की महिलाएं अपने उत्पाद का विक्रय कर धूम मचा रही है। जिला प्रशासन द्वारा भी इन महिलाओं को सतत रूप से उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने तथा बाजार के नये नये अवसर उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। स्व सहायता समूह की महिलाएं राष्ट्रीय बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों को नियमित रूप से दुकान का संचालन कर महुआ से निर्मित उत्पादों का विक्रय करके लाभ अर्जित कर रही है।

          ग्रामीण आजीविका परियोजना के जिला समन्वयक प्रमोद शुक्ला ने बताया कि उमरिया जिले में पाए जाने वाले महुआ की गुणवत्ता का परीक्षण कराया गया है, जो उत्तम क्वालिटी का है। जिले में गठित स्व सहायता समूह की महिलाएं भी महुआ के उत्पाद के माध्यम से नये नये उत्पाद तैयार कर खुले बाजार मे स्वय को प्रतिस्थापित कर रही है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow