कटनी में बने प्रदेश के सबसे ऊंचे ब्रिज का सीएम शिवराज करेंगे लोकार्पण, देखिए इस रेलवे ब्रिज की खासियत

Apr 7, 2022 - 10:40
 0  536
कटनी में बने प्रदेश के सबसे ऊंचे ब्रिज का सीएम शिवराज करेंगे लोकार्पण, देखिए इस रेलवे ब्रिज की खासियत

कटनी में प्रदेश का सबसे ऊंचा ब्रिज बनकर तैयार है।  इस ब्रिज की ऊंचाई 18.04 मीटर है।  जो कुल 48 पिलर पर खड़ा किया गया है।  गुरुवार को ब्रिज का उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान करने वाले हैं।

कटनी।  मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज कटनी में बनकर तैयार है, जिसकी ऊंचाई 18 मीटर से ज्यादा है।  यह पुल रेलवे द्वारा पहला ग्रेड सेपरेटर भी बनाया जा रहा है।  पुल का लोकार्पण गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा।
          कटनी शहर में रेलवे ओवर ब्रिज 85 करोड़ 49 लाख 45 हजार रुपए की लागत से बना है। इसको प्रदेश का सर्वाधिक ऊंचा ब्रिज होने का गौरव हासिल है।  रेलवे लाइन के ऊपर से गुजरे इस ओवर ब्रिज की ऊंचाई 18.04 मीटर है. 

अत्याधुनिक तकनीक का हुआ प्रयोग
          इस ब्रिज में मध्य प्रदेश में रेलवे द्वारा प्रदेश का पहला ग्रेड सेपरेटर भी बनाया जा रहा है।  जिसकी क्लियरिंग देने के लिये ब्रिज की ऊंचाई बढ़ाई गई है। ब्रिज के निर्माण में इंजीनियरिंग की अत्याधुनिक तकनीक और सामाग्री का प्रयोग किया गया है।  ब्रिज पर शोर में कमी के लिये नॉइज बेरियर लगाया गया है. 

ब्रिज की कुल लंबाई  1433.51 मीटर 
          बता दें कि इस रेलवे ओवर ब्रिज को कुल 48 पिलर पर खड़ा किया गया है।  इस फ्लाई ओवर की बरगवां से चांडक चौक तक कुल लंबाई 1433.51 मीटर है।  ब्रिज की भारवाहन क्षमता 70 टन है। इसमें कुल 47 स्पॉन हैं, जिसमें 51-51 मीटर के दो ऐसे स्पॉन हैं, जिनके एक गर्डर का वजन डेढ़ सौ टन और ऊंचाई तीन मीटर हैं.

ट्रैफिक जाम से होगा छुटकारा
          इस रेलवे ओवर ब्रिज के बन जाने से कटनी के रहवासियों को ट्रैफिक जाम की झंझट से मुक्ति मिलेगी। आवागमन सुगम होगा और शहर का ट्रेफिक सिस्टम बेहतर होगा।  साथ ही कटनी शहर से जबलपुर के बीच आवागमन वाले नागरिकों को पहले लगने वाले जाम की समस्या का सामना अब  नहीं करना पड़ेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow