बेखौफ तरीके से चल रहा गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य

Mar 14, 2024 - 16:22
 0  50
बेखौफ तरीके से चल रहा गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य

सहभागी बने जिम्मेदार, मानपुर नगरपरिषद क्षेत्र का मामला

उमरिया। मानपुर विधानसभा मुख्यालय नगरपरिषद मानपुर के वार्डों मे इन दिनों नाली व सड़क निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है। जहां ठेकेदारों द्वारा बिना किसी भय के बेखौफ होकर सभी नियम कानून को दरकिनार करते हुए गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसे किसी भी वक्त मौका मुआयना के दौरान देखा जा सकता है। ऐसा नहीं है की नगर परिषद के ठेकेदारो द्वारा शासन के लाखों रुपए की लागत से कराए जा रहे घटिया निर्माण कार्य की जानकारी जिम्मेदारों को न हो,बल्कि सब कुछ जानते हुए भी जिम्मेदार कार्यवाही करने की बजाय उल्टा ठेकेदारों को संरक्षण देने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं। चाहे वह निःशुल्क टैंकर सहित पानी की व्यवस्था हो या अन्य कोई कार्य जो सारी सुविधा मुहैया कराई जा रही हैजिसकी ठेकेदार को जरूरत है। जिस कारण ठेकेदार खुलेआम गुणवत्ता से परे निर्माण कार्य को अंजाम दे रहा है।

          सूत्रों द्वारा मिलीं जानकारी अनुसार बताया गया की मानपुर क्षेत्र में चारो तरफ चल रहे निर्माणकार्य पर ठेकेदारों द्वारा समय समय पर जिम्मेदारों की खातिरदारी करने में कोई कसर नही छोड़ते जिस कारण जिम्मेदार उनके कार्यों का निरीक्षण करने नही जाते और ठेकेदार द्वारा मनमानी तरीके से कार्य करा कर शासन के लाखों रुपए बटोर रहा है। ऐसा भी नही है की घटिया निर्माण कार्य करा कर अवैध तरीके से शासन की नजरों में धूल झोंक कर कमाए गए रुपयों को ठेकेदार अकेले अकेले उक्त रुपयों को रख लेगा बल्कि नीचे से ऊपर तक के सभी जिम्मेदारों का बकायदे हिस्सा रहता है जो सब मिलकर बंदर बांट करते हैं। शायद इसीलिए बार बार शिकायत के बाद भी जिम्मेदारों के द्वारा ठेकेदार के ऊपर कार्यवाही नही की जाती वही।

          सूत्रों की माने तो जिम्मेदार कार्यवाही करने की बात तो दूर बल्कि मौका निरीक्षण करने तक नही जाते। जनचर्चा ऐसी है कि अगर कार्य स्थल पर जिम्मेदार गए तो ठेकेदार द्वारा उनके हिस्से में कटौती कर ली जाएगी। शायद इसी डर से कार्यवाही की बात तो दूर मौका निरीक्षण करने में जिम्मेदारों के पसीने छूट पड़ते हैं जो इन दिनो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है

सीएमओ की मनमानी

          सूत्रों कि माने तो हफ्ते में एकाध बार ही नगर परिषद के सीएमओ कार्यालय में आते हैं जो फील्ड में मौका मुआयना करने के बजाय ऑफिस के कार्यों में ही व्यस्त रह जाते हैं। इतना ही नहीं गुणवत्ताविहिन कार्यों की जानकारी मांगने पर परिषद के जिम्मेदारों द्वारा उन्हें मनगढ़ंत तरीके से जानकारी दे कर भ्रमित भी करने में माहिर है,जिस कारण फील्ड में ठेकेदारों को मनमानी तरीके से काम करने में कोई हिचकिचाहट नहीं होती। जिले के नवागत कलेक्टर से जनपेक्षा है कि समय रहते मानपुर मुख्यालय में हो रहे नाली वा सड़क निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण करें ताकि क्षेत्र में जिम्मेदारों से सांठ गांठ कर मनमौजी तरीके से कराए जा रहे निर्माण कार्य पर रोंक लग सके और जिम्मेदारों पर पर कानूनी कार्यवाही हो सके।

इनका कहना है -

          निरीक्षण के दौरान जहां भी निर्माण कार्य खराब दिखेगा हम उसे तुड़वा कर पुनः बनाने का आदेश करेंगे। -भ्रगुनाथ पटेल इंजीनियर नगरपरिषद मानपुर

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow