शिकारियों की अब खैर नहीं, "डॉग माया” वन्यप्राणियों के शिकारियों को सूंघकर पकड़ने के लिए तैयार

Mar 14, 2024 - 16:29
 0  69
शिकारियों की अब खैर नहीं, "डॉग माया” वन्यप्राणियों के शिकारियों को सूंघकर पकड़ने के लिए तैयार

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणियों के शिकारियों को सूंघकर पकड़ने में माहिर डॉग “माया” बिल्कुल तैयार है। बीते दिनों मध्य प्रदेश के शिवपुरी में हुई डॉग प्रशिक्षण के दौरान माया ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल कर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का नाम रोशन किया है।

          बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में जहां वन प्राणियों के शिकारी की लगातार खबरें आती रहती हैं हालांकि विभाग के द्वारा कई शिकारी पकड़े भी गए हैं लेकिन तब भी शिकारी कहीं ना कहीं अपना जाल फैलाए रहते हैं।  विभाग ने इसके लिए डॉग माया को तैयार किया है, जो वन्य प्राणियों के शिकारियों को सूंघकर उन्हें पकड़वाने में पूरी तरीके की मदद करेगी।

          मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में सात दिवसीय डॉग प्रशिक्षण में प्रदेश भर से 17 डॉग और उनके हैंडलर और सहायक हैंडलर शामिल हुए। प्रशिक्षण में शामिल होने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की डॉग माया और उसके हैंडलर राजेश मेहरा और सहायक हैंडलर अशोक प्रधान भी ग्वालियर के प्रशिक्षण में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं।

          प्रशिक्षण उपरांत उनके दक्षता और कार्य को लेकर एक टेस्ट भी लिया गया जिसमें बांधवगढ़ की डॉग माया प्रदेश में दूसरे नंबर का स्थान हासिल किया है। प्रशिक्षण उपरांत डॉग माया और उसके हैंडलर सहायक हैंडलर अब वापस बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंच चुके हैं जो अब बांधवगढ़ क्षेत्र अंतर्गत होने वाली शिकार की घटनाओं में शिकारी को पकड़वाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow