बांधवगढ़ के चेचपुर में आयोजित अनुभूति कार्यक्रम में बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुति

Feb 1, 2024 - 00:19
 0  41
बांधवगढ़ के चेचपुर में आयोजित अनुभूति कार्यक्रम में बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुति

बेहतरीन व्यवस्था देख जनप्रतिनिधियों ने की मानपुर रेंजर की प्रसंशा

उमरिया/मानपुर। विधानसभा मुख्यालय स्थित विश्वप्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क के मानपुर रेंज बफर जोन अंतर्गत ग्राम चेचपुर स्थित पर्यटक स्थल जोहिला फाल झरना एरिया में टाइगर रिजर्व द्वारा चलाए गए अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन दिन बुधवार को बड़े की अनोखे ढंग में संपन्न किया गया, जिसमे संबंधित क्षेत्र के स्कूली छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों सहित जनप्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।  वहीं मानपुर रेंजर की चाक चौबंद व्यवस्था के दौरान करीब सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण छात्र छात्राओं को जंगल में पैदल मार्च कराया गया। 

          उक्त अवसर पर पेड़ पौधों सहित वन एवं वन्यप्राणियो के पगमार्क की विधिवत जानकारी देते हुए जंगली पशु पक्षियों के बारे में उनके आवाज से विधिवत परिचित कराया। तदोपरांत सभी बच्चों संग ग्रामीण जनो को बांधवगढ़ के घनाघोर जंगल के बीच प्रकृति द्वारा निर्मित आलौकिक छटा बिखेरते झरना का दीदार कराया, जिसे देख बच्चे खिलखिला उठे और अपनी खुशी का इजहार करने लगे। तत्पश्चात सभी बच्चों को खेलकूद कराया गया साथ ही बच्चों द्वारा कई प्रकार की झांकी प्रस्तुत की गई जो सैकड़ों की संख्या में मौजूद दर्शकों का मन मोह लिया। इस अवसर पर मानपुर रेंजर मुकेश कुमार अहिरवार ने सभी बच्चों संग ग्रामीण जनो के साथ एक पंगत में बैठ कर जंगल के बीच बनाए गए स्पेशल भोजन का आनद लिए इतना ही नही मानपुर रेंजर द्वारा अनुभूति कार्यक्रम के दौरान दी गई शानदार व्यवस्था देख ग्रामीण जन एवं जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने उद्बोधन के दौरान मानपुर रेंजर की प्रसंशा करने में झड़ी लगा दिए।  वहीं स्थानीय कलाकारों द्वारा ढोलक मजीरा के साथ "जल जंगल जमीन से जियत आदिवासी" के गीत के बोल पर संगीत गा कर सब का मन मोह लिया।

          उक्त कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार की प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया गया, जो भी था सब कुछ जंगल का नेचुरल था जिसके साथ बच्चों ने बाघ का मुखौटा लगा कर अलग अलग प्रोग्राम की प्रस्तुति दिए।   इन्ही के बीच कुछ बालक बाघ वा भालू के भेष भूषा में अचानक प्रकट हो गए और जंगली जानवरों की तरह उछलकूद वा हरकत करने लगे, जिन्हे देख बच्चे रोमांचित हो उठे, वहीं मौके पर देखा गया की घास से ही कई प्रकार की कलाकृतियां बनाई गई थी, जिसे देख आगंतुक गणों ने जमकर सराहना की। 

          उक्त अवसर पर मानपुर रेंजर मुकेश कुमार अहिरवार के साथ स्थानीय पत्रकार बजरंग बहादुर सोनी, वीरेन्द्र प्रभाकर, पुस्पेंद्र दुवेदी, ग्राम के सरपंच एवं समस्त वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी गण व जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीण जन एवं सैकड़ों की संख्या में स्कूली छात्र छात्राओं ने अनुभूति कार्यक्रम को सफल बनाया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow