बैगा जनजाति पर शोध कार्य हेतु अनिल कुमार पाण्डेय को मिली पीएचडी की उपाधि

Dec 24, 2022 - 10:28
 0  40
बैगा जनजाति पर शोध कार्य हेतु अनिल कुमार पाण्डेय को मिली पीएचडी की उपाधि

उमरिया।  मानपुर नगर के होनहार युवक एवं पंचकुला सेक्टर 1 स्थित कॉलेज के पत्रकारिता एवं संचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर अनिल कुमार पाण्डेय को पत्रकारिता एवं संचार विषय मे "बैगा जनजाति पर परंपरागत संचार के जन माध्यमों के प्रभाव" के विषय पर शोध कार्य किया है। जिस पर अनिल कुमार पाण्डेय को महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 10 वें दीक्षांत समारोह में पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया।

          यह उपाधि मध्य प्रदेश के महामहिम राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति मंगू भाई पटेल द्वारा राज्यसभा सांसद डॉ सुधांशु त्रिवेदी और विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ भगत मिश्रा की उपस्थिति में सौंपी गई। "बैगा जनजाति के परंपरागत संचार पर जनमाध्यमो का प्रभाव" के विषय पर शोध कार्य विश्वविद्यालय के लोक शिक्षा एवं जनसंचार विभाग में प्रोफेसर एवं दूरवर्ती अध्ययन एवं सतत शिक्षा केंद्र के निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार व्यास के निर्देशन में किया है।

          प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार व्यास ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय देश का पहला एवं एकमात्र ग्रामीण विश्वविद्यालय है जो विश्वविद्यालय ग्रामीण लोगों के लिए आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए मानव संसाधन विकसित करने और ग्रामीण प्रौद्योगिकी के माध्यम से उन्हें स्वावलंबी बनाने क्षेत्र में अनवरत प्रयासरत है। इसी कड़ी में बैगा जनजाति के परंपरागत संचार पर जन माध्यमों के आने वाले प्रभावो पर किया गया शोध कार्य अत्यंत प्रशंसनीय है। वही इस संबंध में असिस्टेंट प्रोफेसर अनिल कुमार पाण्डेय ने कहा की बैगा जनजाति देश सबसे आदिम एवं पिछड़ी जनजातियों में से एक है, बैगा जनजाति के परंपरागत संचार की वाचिक विधाएं बैगा जनजाति की सांस्कृतिक विरासत है, लेकिन जन माध्यमों के प्रभावों सहित अन्य कारकों के चलते इन परंपराओं में अवांछित परिवर्तन आए हैं।

          वही असिस्टेंट प्रोफेसर अनिल कुमार पाण्डेय ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने पिता मध्य प्रदेश पुलिस के सेवानिवृत्त सहायक उपनिरीक्षक छत्रपाल पाण्डेय, माता सुशीला पाण्डेय एवं शोध कार्य निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार व्यास सहित अपने बड़े भाई एवं मध्य प्रदेश पुलिस में थाना कोतवाली शहडोल में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक रामराज पाण्डेय, पत्नी डॉ. पूजा पाण्डेय सहित कॉलेज के इसहयोगियों को दिया है। वही डॉक्टोरल की उपाधि हासिल करने पर मानपुर नगर के उनके शिक्षक एवं उनके ईष्ट मित्रों ने भी बधाइयां दी हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow