महाविद्यालय में युवा दिवस पर सूर्य नमस्कार एवं प्रधानमंत्री के संदेश का किया गया प्रसारण

Jan 12, 2024 - 22:46
 0  14
महाविद्यालय में युवा दिवस पर सूर्य नमस्कार एवं प्रधानमंत्री के संदेश का किया गया प्रसारण

उमरिया।  राष्ट्रऋषि स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस "राष्ट्रीय युवा दिवस" के उपलक्ष्य में म.प्र. शासन, उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शासकीय महाविद्यालय बिरसिंहपुर पाली में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम प्रातः सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम हुआ। क्रीड़ा अधिकारी शमशेर अली ने प्राचार्य डॉ आर के झा एवं अन्य उपस्थित स्टाफ एवं छात्र छात्राओं को सूर्य नमस्कार के विभिन्न चरणों की जानकारी देते हुए समस्त आसन पूर्ण कराए। इसके अतिरिक्त पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार महाविद्यालय के वर्चुअल कक्ष में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का सीधा प्रसारण किया गया जिसमे महाविद्यालयीन स्टाफ एवं बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

          स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित विडियो का प्रदर्शन किया गया, जिससे स्वामी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं से सभी अवगत हुए। स्वामी विवेकानंद के शिकागो धर्म संसद के विश्वविख्यात व्याख्यान के वीडियो का प्रसारण भी विद्यार्थियों के बीच किया गया। युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रऋषि स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केंद्रित एक भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। भाषण प्रतियोगिता में सफल विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद पर केंद्रित पुस्तक भी पुरुस्कार स्वरूप महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर के झा के द्वारा प्रदान की गई।

          कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ झा ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के प्रेरणास्पद जीवन से शिक्षा ग्रहण करने का आह्वान किया और संदेश दिया - "सही रहो, सही पर चलो, सभी तुम्हारे साथ चलेंगें" । डॉ गंगाधर ढोके ने भी युवा दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला।

          कार्यक्रम का संचालन डॉ मंसूर अली द्वारा एवं आभार प्रदर्शन डॉ मनीषा अग्रवाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में निर्णायक मंडल में डॉ नरेश शुक्ला, डॉ अनुपमा द्विवेदी के अतिरिक्त अनुभव श्रीवास्तव, डॉ त्रिभुवन गिरी, एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ शाहिद सिद्दीकी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow