मादा बाघ शावक की हुई संदिग्ध मौत

May 19, 2023 - 12:17
 0  50
मादा बाघ शावक की हुई संदिग्ध मौत

उमरिया।  जिले के विश्व विख्यात बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में फिर हुई एक मादा बाघ शावक की मौत। पार्क प्रबंधन ने बताया कि आज दिन को वाटरहोल चेकिंग के दौरान परिक्षेत्र सहायक गोहड़ी, बीटगार्ड महामन के द्वारा आर.एफ. 315 बीट महामन में स्थान झोरझोरा कुण्ड के पास एक मृत मादा बाघ शावक देखा गया। जिसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई घटना स्थल पर पहुंच कर स्नीफर डॉग एवं मेटल डिटेक्टर द्वारा सर्च कराया गया, स्थान का हाथियों द्वारा निरीक्षण करने पर एक नर बाघ घटना स्थल से 150 मीटर पर बैठा दिखा तथा कुछ समय उपरान्त उसी वाटर होल में पानी पीते दिखा।
          मृत मादा बाघ शावक के गले एवं पीठ पर दातों के घाव के निशान मिले। प्रथम दृष्ट्या नर बाघ द्वारा मारा जाना प्रतीत होता है। पशु चिकित्सा अधिकारी नितिन गुप्ता द्वारा शव का पोस्टमार्टम किया गया तथा फॉरेन्सिक सेम्पल लिये गये। सक्षम अधिकारी की उपस्थिति में मृत मादा शावक बाघ का शवदाह किया गया।

          बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के वन्य जीव चिकित्सक डॉक्टर नितिन गुप्ता ने बताया कि नर बाघ द्वारा ही इस मादा शावक को मारा गया है, इसकी उम्र 8 से 10 माह के बीच की रही होगी, और नर बाघ वहीं बैठा था एवं मृत मादा शावक के शरीर मे दांत और नाखून के निशान मौजूद रहे। वहीं जब पूंछा गया कि नर बाघ मादा शावक को नही मारता है, यहां हमेशा ऐसी अनहोनी क्यों होती है तो बताए कि जब टाइगर मेटिंग पीरियड में होता है तो किसी को बर्दाश्त नही करता है, ऐसा ही हुआ होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow