राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर कार्यक्रम संपन्न,  उपभोक्ता संरक्षण का मुख्य उद्देष्य अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओ को बुनियादी अधिकारों की गारंटी देना है - बी एस परिहार 

Dec 25, 2022 - 10:55
 0  20
राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर  कार्यक्रम संपन्न,  उपभोक्ता संरक्षण का मुख्य उद्देष्य अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओ को बुनियादी अधिकारों की गारंटी देना है - बी एस परिहार 

उमरिया।  प्रत्येक व्यक्ति एक उपभोक्ता है, चाहे उसका व्यवसाय, आयु, समुदाय तथा धार्मिक विचार धारा कोई भी हो। उपभोक्ता अधिकार और कल्याण आज प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अविभाज्य हिस्सा बन गया है और हमने अपनी दैनिक जीवन में इस सभी का कहीं न कहीं उपयोग किया है। प्रत्येक वर्ष 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। इस मनानें का मुख्य उद्देष्य उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओ को बुनियादी अधिकारों की गारंटी देना है। उक्त आषय के विचार बी एस परिहार ने मंगल भवन मे आयोजित राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहे। जब भी बाजार से कोई वस्तु खरीदे तो उसका पक्का बिल अवष्य प्राप्त करे। यदि उनके साथ ठगी होती है तो वे एक सादे  आवेदन के साथ उसका दुकान का बिल जहां से समान खरीदा गया है, के साथ आवेदन करे ।

          कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नापतौल विभाग से अर्पित जैन ने कहा कि दुकानदार द्वारा उपभोक्ता को एमआरपी से ज्यादा वस्तु की कीमत नही वसूल की जा सकती है। यदि दुकानदार द्वारा ऐसा किया जाता है तो उसकी शिकायत 181 या नापतौल विभाग में करे। उन्होंने कहा कि पेट्रोल टंकी में कांटे से छेड़छाड़ आषंका होने पर गाड़ी में पेट्रोल भरवाते समय कांटे का जीरो होना आवष्यक रूप से देखे। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मंजू वर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओ को मिलावटी चीजों से सावधान रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें लगता है कि जो वस्तु आप बाजार से खरीद कर लाए है, उसमे मिलावट है , तो उसकी जांच घरों में ही आसान प्रक्रिया से किया जा सकता है, या मिलावट होने की जानकारी दें, जिससे दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि मिलावट से मुक्ति अभियान का संचालन कर लगातार कार्यवाहियां की जा रही है। 
          कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष नीरज चंदानी , आजाद उपभोक्ता संघ के अध्यक्ष जितेंद्र केसरवानी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने संबोधित करते हुए उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों , ढगी होने पर षिकायत करनें की प्रक्रिया, बाजार से समान क्रय करते समय जागरूक रहने, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत प्राप्त अधिकारों के प्रति जागरूक रहने की बात कहीं। 
           इस अवसर पर उपभोक्ता परिषद अनुज सेन, रामहित सेन, सुरेंद्र बंसोढ़, भैया बारी सहित उपभोक्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र केसरवानी द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन अनुज सेन द्वारा किया गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow