प्रदेश में एक्टिव है एक मौसम प्रणाली, जबलपुर सहित आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Sep 20, 2024 - 00:12
 0  19
प्रदेश में एक्टिव है एक मौसम प्रणाली, जबलपुर सहित आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल। वर्तमान में मध्य प्रदेश में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। इस वजह से अभी दो-तीन दिन तक बारिश का क्रम लगभग थमा रहने की संभावना बन रही है। वातावरण में काफी नमी मौजूद रहने के कारण जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम बारिश हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं।

          गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक बैतूल में दो मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञान से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ककर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन गया है। वर्तमान में यह मौसम प्रणाली दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर बनी हुई है।

इन शहरों में बनी हुई है मानसून द्रोणिका 

          मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, सीधी, रांची और दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है।

प्रदेश में कई जगह होगी हल्की बारिश

          मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। इस वजह से बारिश की गतिविधियां काफी कम हो गई है। हालांकि मानसून द्रोणिका अभी भी प्रदेश के सीधी से होकर जा रही है। वातावरण में काफी नमी भी है। इस वजह से कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow