हिंदू मुस्लिम एकता मंच द्वारा किया गया धर्म गुरुओं का सम्मान एवं विशाल ब्लड डोनेट कार्यक्रम संपन्न

Sep 15, 2024 - 22:13
 0  43
हिंदू मुस्लिम एकता मंच द्वारा किया गया धर्म गुरुओं का सम्मान एवं  विशाल ब्लड डोनेट कार्यक्रम संपन्न

उमरिया। हिंदू मुस्लिम एकता मंच उमरिया के द्वारा दिनांक 14/09/2024 को आशियाना मैरिज गार्डन उमरिया में सभी धर्म गुरुओं का सम्मान एवं ब्लड डोनेट का कार्यक्रम किया गया। जिसमे उपस्थित सभी धर्म गुरुओं एवं सभी उपस्थित वरिष्ठ जिले के नागरिकों ने अपना एकता व समाजहित में उद्बोधन दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के संगीत के साथ किया गया

          कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुस्लिम धर्म गुरु जामा मस्जिद के इमाम साहब जी ने कहा कि हमारे नबी ने सभी को गले लगाया है और प्रेम का संदेश दिया भी और देने की बात भी कहीं है जिसमे मज़हब का कोई भेद न हो हर धर्म और जाति के लोगों को गले लगाना है सभी का खून एक है मोहब्बत भाईचारा इस दुनिया में फैले और सब इंसानियत के साथ जिये और बेहतर समाज का निर्माण करें।

          हिंदू धर्म गुरु पंडित शंकर दयाल जी ने कहा कि एक साथ रहना ही धर्म है, इसके अलावा कोई और रास्ता नहीं, मैं मुस्लिमों के बीच रहता हूँ पर धर्म हमारे दोस्ती मोहब्बत के बीच कभी नहीं आया। हम अपने धार्मिक आयोजन भी साथ मिलकर करते है हमारा शहर भाईचारे की मिशाल है इसको बनाये रखना ही हमारा धर्म है। हिन्दू मुस्लिम एकता मंच द्वारा किया गया यह कार्य बहुत ही सराहनीय है।

          सिख धर्म गुरु गोविंद जी ने कहा कि धार्मिक सौहार्द हमारी ताक़त है और अपनी ताक़त को हम ख़त्म नहीं करना चाहते है इसलिए सभी प्रभु के संतान है और धर्म प्रेम और भाईचारे के लिए बना है।

          ईसाई धर्म गुरु चर्च फादर जी ने कहा की भारत देश किसी जाति धर्म का देश नही है यहां सभी जाति धर्म के लोग रहते है और यदि देश सुख शांति अमन चैन चाहिए तो आपस में सभी को मिलकर रहना होगा किसी से किसी प्रकार का भेद भाव नहीं होना चाहिए।

           अभय पांडेय जी ने कहा कि आज की सबसे बड़ी ज़रूरत है यह कार्यक्रम की जिससे मुल्क की तरक़्क़ी हो सकती है और निरम जी की कविता भी है न की अब मज़हब ऐसा चलाया जायें की इंसान को इंसान बनाया जायें। हुज़ूर साहब ने क्या संदेश दिया है कि अगर मेरे घर में कोई पकवान बने और उसकी ख़ुस्बू जहां तक जायें वहाँ तक उसका बटवारा होना चाहिए। आपने कहा कि मुल्क को बनाने वाले हम सब है रमजान में राम है और दिवाली में अली। हम जिसे किसे अलग करेंगे। नफ़रत फैलाने वालों के ख़िलाफ़ खड़े रहना और मोहब्बत फैलाते रहना ही हमारा काम है।

          एस.एन. स्वामी जी ने कहा कि हमारी परंपरा एक साथ की रही है वृंदावन में चुनरी मुस्लिम के यहाँ से आती है हम कहाँ कहाँ भेद करेंगे रंगो के भेद अब होने लगे है इसलिए इसे ख़त्म करना होगा उन्होंने असुतोष राणा की कविता बाँट दिया इस धरती को, चाँद सितारों का क्या होगा नदियों के कुछ नाम रखे, बहती धारों का क्या होगा? शिव की गंगा भी पानी है, आबे ज़मज़म भी पानी, मुल्ला भी पिए,पंडित भी पिए, पानी का मज़हब क्या होगा? इन फिरकापरस्तों से पूछो क्या सूरज अलग बनाओगे एक हवा में साँस है सबकी, क्या हवा भी नयी चलाओगे नस्लों का करे जो बटवारा रहबर वो कौम का ढोंगी है, क्या खुदा ने मंदिर तोडा था या राम ने मस्जिद तोड़ी है* **जेल अधीक्षक श्री सारस जी ने कहा की हिंदू मुस्लिम एकता मंच उमरिया के द्वारा किए गए कार्यक्रमों जितनी सराहना की जाए वह कम है अभी हाल ही में हिंदू मुस्लिम एकता मंच के द्वारा गौ सेवा कार्य किया जा रहा है शहर में इतने आवारा मवेशियों का जमावड़ा हो रहा है जिसकी चिंता सभी को करना चाहिए सभी धर्म के लोगों को आपस में मिलकर रहना चाहिए एक दूसरे से मोहब्बत भाईचारा कायम रखना चाहिए* *अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री पुष्पराज सिंह जी ने कहा कि जाति धर्म बनाने वाला कोई भगवान नहीं ये सब इंसान ने ही बनाया है भगवान ने सिर्फ इंसान बनाया है इसलिए सबसे पहला धर्म इंसानियत होता है इसलिए जाति धर्म सब छोड़कर हम सबको एक साथ मिलकर रहना चाहिए और सबको एक दूसरे की मदद करनी चाहिए।

          कार्यक्रम की अध्यक्षता हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के संस्थापक मो.असलम शेर ने की एवं मंच का संचालन हिंदू मुस्लिम एकता मंच के अजमत, हनीफ खान एवं जगदीश विश्वकर्मा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिले नागरिक एवं हिंदू मुस्लिम एकता मंच के सदस्य उपस्थित रहे। हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के सदस्यों ने ईद मिलादुन्नबी एवम गणेश चतुर्थी एक साथ मिलकर मनाके यह पैगाम दिया कि सभी त्यौहार आपसी भाइचारे एवम मुहब्बत के पैगाम के साथ मनाएं। हिन्दू मुस्लिम एकता मंच का बस यही संदेश है कि इंसान का इंसान से हो भाईचारा यही संदेश हमारा। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों में हाजी शेख मुन्ना, रामकरण पटेल, हाजी अफजल, मो. अजहरुद्दीन अजहर, भूपेंद्र त्रिपाठी, कसीमुद्दीन उर्फ मग्गू भाई, संपत पांडे, नूर मोह., अब्दुल सत्तार, मो. सज्जाक,अब्दुल सलाम, मो. जफर, मो. इस्माईल खान, जगदीश जायसवाल, कपूरिया विश्वकर्मा, वेदिका शुक्ला, मोनी बर्मन, गुड्डन, प्राची , इसराइल खान उर्फ शालू, शैलेश तिवारी, एजाज मंसूरी, रईस मंसूरी, हरीश यादव, गुलाम फारूक, शेख सकील, संदीप तोमर, इरफान अली, गायक सोहन एवम उनकी टीम, ओम तिवारी, जफर खान, नियामुद्दीन, अहसान अली, पत्रकार शम्मी खान नियाजी, के. के. शुक्ला, मो. इनायत, आशीष चतुर्वेदी, दीपक चतुर्वेदी, पारस गुप्ता भारी संख्या में आदि लोग उपस्थित रहे। हिन्दू मुस्लिम एकता मंच के सदस्यों द्वारा जश्ने ईद मिलादुन्नबी एवम गणेश चतुर्थी के अवसर पर भारी संख्या में ब्लड डोनेट किया गया किसकी लोगों ने बहुत सराहना की

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow