4 जुलाई को CM शिवराज देंगे युवाओं को अब तक की सबसे बड़ी सौगात! बेरोजगारों को मिलेंगे 8 हजार से 10 हजार रुपए

Jul 4, 2023 - 11:42
 0  95
4 जुलाई को CM शिवराज देंगे युवाओं को अब तक की सबसे बड़ी सौगात! बेरोजगारों को मिलेंगे 8 हजार से 10 हजार रुपए

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Elections) होने वाले है। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के युवाओं को सौगात देने वाले है। 4 जुलाई को प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना (mukhyamantri sikho kamao yojana) लॉन्च होने जा रही है। इस योजना का शुभारंभ भोपाल के रवींद्र भवन में किया जाएगा। कार्यक्रम का जिला मुख्यालयों पर प्रसारण होगा। प्रदेश सरकार इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप और नौकरी उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही युवाओं को 8 हजार से 10 हजार स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।
          मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका समाने आया है। आज से युवाओं के लिए सबसे बड़ी योजना मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पंजीयन शुरू होगा। कल यानी 4 जुलाई को सीएम शिवराज सिंह मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना को लॉन्च करने जा रहें है। जिसके लिए से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है। वहीं 15 जुलाई से इसका प्लेसमेंट शुरू हो जाएगा।
          राज्य शासन और प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं के बीच 31 जुलाई को अनुबंध होगा। इसके साथ ही युवाओं को प्रशिक्षण देने की शुरुआत एक अगस्त से होगी। युवा जो 5वीं से 12वीं पास होगा उसे ₹8000 प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके साथ ही आईटीआई (ITI) पास करने वाले को युवाओं को ₹8500, डिप्लोमा करने वालों को ₹9000 और डिग्री या उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले व्यक्ति को ₹10000 प्रति माह काम का स्टायपेंड दिया जाएगा। स्टायपेंड का 75% राज्य शासन द्वारा दिया जाएगा, वहीं 25% राशि प्रतिष्ठान के ओर से दी जाएगी। 18 साल से 29 साल तक के सभी युवा पात्र होंगे।

इस लिंक की मदद से करें पंजीयन
          आज से ही युवा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल https://mmsky.mp.gov.in/ पर जा कर पंजीयन कर सकते हैं।

जानें पंजीयन का प्रोसेस
          MMSKY पोर्टल पर अभ्यर्थी पंजीयन पर क्लिक करे।

           आवश्यक निर्देश एवं पात्रता से सबंधित दस्ताबेजो को ध्यान से पढ़े। इसके बाद यदि आप पात्रता पात्र अभ्यर्थी है तो अपना समग्र आईडी दर्ज करे। समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नं. पर भेजे गये OTP से मोबाइल नं. सत्यापित करे। आपकी समग्र से जानकारी स्वतः ही प्रदर्शित की जाएगी आपके द्वारा एप्लीकेशन सबमिट किये जाने पर आपको SMS से यूजरनाम एवं पासवर्ड प्राप्त होगा, एवं आपको स्वतः ही लॉग इन करवाया जायेगा। अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करे एवं सम्बंधित दस्तावेजों को संलग्न करे। आपको शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कोर्स प्रदर्शित होंगे उनमें से आप कोई कोर्स को चुन सकते हैं। अभ्यर्थी जहां ट्रेनिंग करने को तैयार है वह स्थान चुन सकता है।

इन्हें मिलेगा फायदा
          सीएम शिवराज सिंह की मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना से प्रदेश से अन्य बेरोजगार को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही जो पढ़ रहें हैं वो भी इस योजना का फायदा उठा सकते है। इस योजना में चिह्नित युवाओं का प्रतीकात्मक पंजीयन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा किया जाएगा। इस आनलाइन प्रक्रिया में प्रदेश के युवाओं को कौशल सीखने के साथ साथ आठ से दस हजार रुपए मासिक मानदेय (स्टाइपेंड) भी दिया जाएगा। वहीं इसमें से 75 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी और बाकी का 25 प्रतिशत राशि कंपनी द्वारा मिलेगी। बतादें कि अब तक करीब 10,368 प्रतिष्ठान (कंपनियां) पंजीकृत हो चुकी हैं। इन कंपनियों में 34 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर युवाओं की नियुक्ति होगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow