एक दीप हिंदी के नाम कार्यक्रम मे शामिल हुए विधायक शिव नारायण सिंह

Oct 16, 2022 - 10:33
 0  16
एक दीप हिंदी के नाम कार्यक्रम मे शामिल हुए विधायक  शिव नारायण सिंह

 उमरिया/नौरोज़ाबाद ।  नवीन शासकीय महाविद्यालय मे एक दीप हिंदी के लिए कार्यक्रम सपन्न हुआ. कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि बांधव गढ़  विधायक शिवनारायण सिंह के द्वारा  हिंदी के नाम दीप जलाकर की गई. कालेज की छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत गाकर मुख्य अथिति का स्वागत किया गया. नवीन शासकीय महाविद्यालय के प्रचार्य हिंदी के प्रोफेसर राज कुमार सोटिया ने हिंदी भाषा के विषय मे प्रकाश डाला. उन्होंने कहा की हिंदी भाषा हमारी दशमी शताब्दी की है. ज़ब भारत मे मुगलो का शासन था उस समय भी हिंदी का उपयोग भारत मे होता था. आज पुरे विश्व के करीब 70 देशो के स्कूलों और कालेजों मे हिंदी विषय पढ़ाई जाती है। 

          कार्यक्रम के मुख्य अथिति बांधवगढ़ विधायक शिवनारायण सिंह  ने कालेज मे उपस्थित छात्र छात्राओं को हिंदी भाषा के महत्व के बारे मे बताया. उन्होंने कहा की ज़ब हमारा भारत आजाद नहीं हुआ था. और हमारे देश को आजाद कराने के लिए जो क्रन्तिकारी लड़ रहे थे.वो एक दूसरे से सम्पर्क करने के लिए हिंदी मे पत्राचार करते थे.कही न कही देश को आजाद काराने मे हिंदी भाषा का भी अहम योगदान था. मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह ने हिंदी भाषा के महत्व को बढ़ाने के लिए मेडिकल कालेज की पढ़ाई. इंजिनियीरिंग की पढ़ाई भी पुरे मध्यप्रदेश मे पढ़ाई जाएगी. जो भी छात्र और छात्राए हिंदी भाषा मे पढ़ाई कर रहे है उनको सीधा लाभ मिलेगा. विधायक बांधव गढ़ शिवनारायण सिंह ने कहा की हमारे देश कई लेखको ने हिंदी भाषा मे ही अनेक किताबें लिखी है जो आज भी उनकी धरोहर के रूप मे विद्यामान है।

          कार्यक्रम मे मुख्य रूप से राजकुमार सिंह सोटिया प्राचार्य डॉ मुकेश कुमार अहिरवार, अंजलि कनोजिया, कुसुम सिंह वास्केल सहित समस्त महाविद्यालय का स्टॉफ मौजूद था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow