ऑपरेशन हेल्पिंग हैंड" के तहत पुलिस दिला रही महिलाओं को सामाजिक-आर्थिक न्याय

Jul 10, 2022 - 10:23
Jul 10, 2022 - 22:21
 0  19
ऑपरेशन हेल्पिंग हैंड" के तहत  पुलिस दिला रही महिलाओं को सामाजिक-आर्थिक न्याय

उमरिया।  पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए "ऑपरेशन हेल्पिंग हैंड" अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत धारा 125 सीआरपीसी के भरण पोषण के प्रकरणों में माननीय कुटुम्ब न्यायालय द्वारा जारी समन/वारंट की तामील हेतु विशेष प्रयास किया जाना है। ऐसी विवाहित महिलाएं जो पारिवारिक समस्याओं की वजह से पति से विच्छेदित होकर अलग रहने लगती है और जिनके भरण पोषण का कोई आधार नहीं होता है और किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता का आधार इन महिलाओं के पास नहीं होता है इस स्थिति में वह महिला अपने आप को असहाय महसूस करने लगती है तब जाकर वह न्याय पाने हेतु न्यायालय में पति से भरण पोषण प्राप्त करने के लिए और अपना गुजर-बसर करने के लिए कुटुंब न्यायालय का दरवाजा खटखटाती है।

          कुटुंब न्यायालय द्वारा उनके प्रकरण को सुनने के पश्चात धारा 125 सीआरपीसी के तहत महिलाओं को उनके पति से भरण पोषण हेतु एक निश्चित राशि निर्धारित कर प्रत्येक माह दिए जाने हेतु आदेशित किया जाता है एवं वह राशि अनावेदक द्वारा पीड़िता को न देने पर अनावेदक के विरुद्ध न्यायालय द्वारा वसूली वारंट जारी किया जाता है। इस बिंदु पर आकर पीड़िता को न्याय दिलाने में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है ऐसे वसूली वारंटो की तामिली हेतु पुलिस द्वारा या तो अनावेदक पति को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है या फिर जिस राशि का वारंट जारी किया गया है उस राशि को अनावेदक से लेकर माननीय न्यायालय के समक्ष जमा किया जाता है ताकि पीड़ित महिला को आर्थिक सहायता प्रदान कर सामाजिक न्याय की अवधारणा को साकार किया जा सके। इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद कुमार सिन्हा के आदेशानुसार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रतिपाल सिंह महोबिया के निर्देशन में समस्त थाना प्रभारियों द्वारा कुटुम्ब न्यायालय उमरिया द्वारा जारी वसूली वारंट की तामील की जा रही है।

          इस अभियान के तहत इस माह अब तक 4 लाख 84 हजार, सात सौ रुपये के 08 वसूली वारंट जिसमे कोतवाली से 4, पाली से 01 तथा नौरोजाबाद से 03 आज दिनांक तक तामील किया जा चुके हैं एवं अन्य लंबित वारंटो की तामीली हेतु पुलिस अधीक्षक उमरिया के मार्गदर्शन में प्रत्येक थाने में टीम गठित कर लंबित वसूली वारंटियों की धरपकड़ कर पीड़ित महिलाओ को न्याय दिलाने हेतु प्रयास किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow