उमरार नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन पदयात्रा का समापन आज

May 20, 2022 - 11:28
 0  43
उमरार नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन पदयात्रा का समापन आज

समापन में आयोजित नदी सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे कमिश्नर और एडीजी

उमरार और छोटी महानदी के संगम में महाआरती से होगा यात्रा का समापन

उमरिया ।  उमरार नदी के संरक्षण एवं पुनर्जीवन पदयात्रा का समापन शुक्रवार की शाम खैरभार गांव के समीप उमरार और छोटी महानदी के संगम में महाआरती के साथ होगा । इसके पूर्व खैरभार गांव में आयोजित नदी सम्मेलन को शहडोल कमिश्नर राजीव शर्मा , एडीजी डी. सी. सागर, नदी संवाद के मनीष राजपूत, स्वामी देवस्वरूपानन्द और नंदलाल सिंह संबोधित करेंगे । यह जानकारी पदयात्रा के संयोजक बाला सिंह तेकाम और संतोष कुमार द्विवेदी ने दी । 
          ज्ञात हो कि उमरार नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन पदयात्रा 15 मई को उमरार नदी के उद्गम से प्रराम्भ की गई थी । यह पदयात्रा एक नागरिक पहल है जिसका संयोजन संस्कृति कर्मी बाला सिंह टेकाम और गांधीवादी चिंतक एवं सर्वोदय कार्यकर्ता संतोष कुमार द्विवेदी ने किया ।  पदयात्रा का उद्देश्य शासन और समाज की सहभागिता से उमरार नदी का पुनरुद्धार करना है । पदयात्रा में राष्ट्रीय नदी संवाद से देवस्वरूपनन्द और सुरेंद्र जी अलावा राष्ट्रीय युवा संगठन से अज़मत उल्ला खान, भूपेश भूषण, राजेश मानव, विकास संवाद की ओर से भपेंद्र त्रिपाठी, संपत नामदेव, चित्रकार देवेंद्र सिंह श्याम, रामकरण सिंह, वृंदावन सिंह, लवकुश सिंह, लोकगायक राम सिंह मरावी, मजमानी खुर्द संगीत समिति से मुन्ना यादव और साथी, अजय भिवनिया, जिला प्रेस परिषद के अध्यक्ष अरुण त्रिपाठी, अजेश चौधरी, पवन सिंह, अकाशकोट विकास परिषद के अध्यक्ष फूल सिंह, रामकृपाल झरिया, शायोप्रस के विजय जोशी, अनिल मिश्रा, समरजीत सिंह आदि ने यात्रा को समर्थन दिया और अपनी सुविधानुसार कोई आधा दिन कोई एक दिन कोई 2 दिन पदयात्रा में साथ चले । पदयात्रा में लगभग 12 लोग शुरू से अंत तक चले । 
          पदयात्रा के संयोजक बाला सिंह टेकाम और संतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि पदयात्रा के दौरान हर गांव में नदी संवाद का कार्यक्रम रखा गया, जिसमें लोगों ने खूब दिलचस्पी ली और इसे अत्यंत जरूरी कदम बताया । आपने बताया कि जनजागृति और जनसहभागिता के जरिये उमरार के संरक्षण और पुनर्जीवन की मुहिम को आगे और व्यापक व्यापक बनाया जाएगा । 
           यात्रा के दौरान लोगों से नदी संरक्षण और पुनर्जीवन पर जो सलाह और सुझाव प्राप्त हुए हैं उन्हें प्रशासन को सौंप कर कार्यवाही की मांग की जाएगी ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow