त्योहारों के आते ही बिकने लगी लोकल नमकीन व मिठाई, फूड इंस्पेक्टर का नहीं चल रहा पता

Aug 7, 2024 - 22:48
 0  78
त्योहारों के आते ही बिकने लगी लोकल नमकीन व मिठाई, फूड इंस्पेक्टर का नहीं चल रहा पता

उमरिया।  जिले के पाली और नौरोजाबद मे अब एक बार फिर से किराना दुकान  में लोकल नमकीन व मिठाई बिकने लगी है। जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग का भी खतरा अब लगातार लोगों के सर पर मंडराने लगा है।

          आपको बता दे कि रक्षाबंधन का त्योहार पास आ रहा है इसके साथ ही साथ यह पूरा महीना लगातार त्योहार से भरा हुआ है। ऐसे में सबसे ज्यादा बाजारों में खरीदारी इसी महीने में होगी इसके लिए लगातार बाजार अब सजते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसा कोई भी किराना दुकान न हो जहां पर नमकीन बिस्कुट से लेकर मिठाई न रखे हुए मिले।

           लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि आपको नमकीन के पैकेट में कोई भी एक्सपायरी डेट लिखा हुआ नहीं मिलेगा यानी जब चाहे तब तक वह इसे बेच सकते हैं। जबकि सही मायने में 3 महीने या 6 महीने से ज्यादा इस प्रकार की बनी हुई चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। बात करें मिठाई की तो मिठाई भी ऐसी ही रखी हुई बाजार में आपको दिखाई दे जाएगी जहां न जाने कितने दिनों मे वे सब उपयोग कर पाते हैं।

          आपको बता दें कि फूड इंस्पेक्टर वैसे तो लगातार क्षेत्र के दौरे पर है लेकिन अब जब सबसे अधिक जरूरत है तब फूड इंस्पेक्टर का यहां पता ही नहीं है। जबकि सही मायने में यही वह वक्त है जब फूड इंस्पेक्टर को यहां निगरानी करनी चाहिए क्योंकि इस समय निगरानी करना बेहद आवश्यक है ताकि लोगों का स्वास्थ्य खराब ना हो और इस प्रकार की सामग्री को खुले आम न बेचा जा सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow