समस्त कलेक्टर राजस्व महाअभियान की विशेष मॉनिटरिंग कर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करायें - संभाग आयुक्त

Jul 19, 2024 - 22:03
 0  43
समस्त कलेक्टर राजस्व महाअभियान की विशेष मॉनिटरिंग कर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करायें - संभाग आयुक्त

भोपाल।  संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने संभाग अंतर्गत आने वाले समस्त जिलों में 16 जुलाई से 31अगस्त 2024 तक चलाये जा रहे राजस्व महाअभियान 2.0 की समीक्षा कर वर्तमान प्रगति की जानकारी प्राप्त कर अभियान अंतर्गत अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिये।इस दौरान संभाग अंतर्गत आने वाले समस्त ज़िलों के कलेक्टर सहित अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

          संभाग आयुक्त डॉ. शर्मा ने समस्त कलेक्टर्स को राजस्व अभियान 2.0 के अंतर्गत जिलों में आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज प्रकरण, नामांतरण, सीमांकन, खसरा बटवारा की जानकारी लेकर विस्तृत रणनीति के तहत कार्य करने और लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। संभाग आयुक्त संभाग के सभी जिलों की कम से कम 2-2 तहसीलों का निरीक्षण करेंगे ।

          संभाग आयुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि यदि राजस्व अधिकारियों के न्यायालय में बिना किसी कारण के प्रकरणों को रोका जाता है या आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज नहीं किए जाते हैं तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि 15 दिवस बाद राजस्व महाअभियान 2.0 पुन: समीक्षा की जाएगी। इसके पहले संभाग आयुक्त स्वयं सभी जिलों में राजस्व कोर्ट का निरीक्षण करेंगे।

          संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने निर्देश‍ दिए कि सभी कलेक्टर अभियान की विशेष मॉनीटरिंग करें। इसके साथ ही एसडीएम कोर्ट में लंबित प्रकरणों का गहनता से अध्ययन करेंगे। अनरेजिस्टर्ड केस खारिज केस, आदेश, अमल ना होना नामातंरण त्रुटि सुधार से संबंधित अनावश्यक आवेदनों पर यदि कार्यवाही लंबित रखते है तो संबंधित अधिकारी एवं पटवारी आरआई के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें। इसके साथ ही उन्होंने संभाग के सभी जिलों में निर्माणाधीन, सीएम राइज स्कूल, कन्या शिक्षा परिसर, अवैध माइनिंग, जिला पंचायत की ग्रेडिंग, भोपाल मेट्रो रेल की समीक्षा की एवं संबंधित कलेक्टर को आवश्यक दिशा - निर्देश दिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow