जल गंगा अभियान के तहत ग्राम बरसबपुर के खेरमाता तालाब में श्रमदान कार्यक्रम संपन्न

Jun 10, 2024 - 23:06
 0  57
जल गंगा अभियान के तहत ग्राम बरसबपुर के खेरमाता तालाब में श्रमदान कार्यक्रम संपन्न

जल एवं प्रकृति का संरक्षण करना हम सभी का दायित्व- विधायक

मानपुर तालाब के श्रमदान कार्यक्रम में हर वर्ग की सहभागिता आवश्यवक - कलेक्टर

उमरिया । जल गंगा संवर्धन अभियान का मुख्य उददेश जल संरचनाओ को व्यवस्थित करने, तालाबो, कुण्डो, बावडी के पानी को संजोने, घाटों की सफाई करना है । इसी उददेश्य से बरसबपुर तहसील के खेरमाता तालाब में यह अभियान संचालित किया गया है । तालाब का गहरीकरण होने के बाद इस पानी का उपयोग पशु पक्षी के साथ मानव कर सकेगे । उक्त आशय के विचार विधायक मानपुर सुश्री मीना सिंह ने ग्राम बरबसपुर के खेरमाता तालाब में आयोजित श्रमदान कार्यक्रम को संबोधित किया । उन्होने कहा कि जल ही जीवन है । जल की एक एक बूंद को संरक्षित करना हम सभी की जिम्मेदारी है । पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने के लिए पेड पौधे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते है। उन्होने अपील करते हुए कहा कि वे भी अपने घरो के खाली स्थानों पर पौध रोपित करें एवं उसकी सुरक्षा का भी संकल्प लें और जल को संरक्षित करने के लिए प्रारंभ किए गए अभियान को जन आंदोलन बनाएं। हमें हमारे पुरखो ने जो धरोहर उपहार में दी है, हम सबको भी अपनी अगली पीढ़ी को सौंपना हमारा दायित्व है।

          कलेक्टर धरणेन्द कुमार जैन ने कहा कि जिले के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण निकायों में 5 जून से 16 जून तक जल स्त्रोतों तथा नदी, तालाबों, कुओं, बावड़ी तथा अन्य जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुर्नजीवन हेतु विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। जल और वन का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है, जिसकी सुरक्षा का दायित्व भी हम सभी का है।

          कार्यक्रम को सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह ने कहा कि इस अभियान से स्वयं जन सामान्य जुडकर श्रमदान के कार्य मे आगें आ रहे है। यह अभियान अब जन आंदोलन बन गया है । जिसके सार्थक परिणाम भी भविष्य में देखने को मिलेगे । ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामवासी स्वयं अपने हाथो में फावडा तगाडी लेकर तालाब के किनारे पहुंचकर श्रमदान कर रहे है और अन्य लोगों को भी पानी के महत्व को बताते हुए संरक्षित करने का कार्य कर रहे है । जिले में तालाबों के जीर्णाेध्दार, गहरीकरण का कार्य निरंतर रूप से किया जा रहा है।

          कार्यक्रम को जनपद अध्यबक्ष मानपुर ममता सिंह, जनपद सदस्य हरी सिंह ने भी संबोधित करते जल गंगा संवर्धन अभियान की जानकारी दी । इस अवसर पर एसडीएम मानपुर कमलेश नीरज, सीईओ जनपद पंचायत राजेन्द्र त्रिपाठी, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डा के के पांडे, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान सुशील मिश्रा, सरपंच, सचिव, पत्रकार सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow