क्या है डिजिटल अरेस्ट फ्रॉड......?

Apr 29, 2024 - 21:08
 0  33
क्या है डिजिटल अरेस्ट फ्रॉड......?

जैसा कि दिनांक 27.4.24 को प्रयागराज की महिला के साथ 1.48 करोड़ व दिनांक 25.04.24 को मुम्बई की महिला के साथ 25 करोड़ की ठगी की गयी और ऐसी घटना पूर्व में भी हुई जो मेरे द्वारा लगातार लोगो को समझाने व सतर्क करने का प्रयास किया गया है ।

समझते है क्या है डिजिटल अरेस्ट फ्रॉड 

          इस फ्राड में आपको एक कम्प्यूटर जनरेटेड वायस काल आती है या फिर नार्मल काल आती है और बताया जाता है जो आपका पार्सल जा रहा था कैंसिल हो गया है अधिक जानकारी के लिये के लिये हमारे कस्टमर केयर आधिकारी से बात किजिए यहा पर जैसे ही काल कनेक्ट की जाती है उनके द्वारा बताया है जाता है कि आपके सामान में गैरकानूनी सामान था, या फिर कोई सामान ले के जा रहा था जिसमें आपके नाम का आधार और सिम कार्ड लगा है अगर आपको लगता है कि आपके आधार या सिम कार्ड का दुरूपयोग हुआ है तो आपकी तुरन्त एफआईआर कराइये नही तो आपको जेल भेज दिया जायेगा फिर वहा से अपना एविडेंस देते रहीयेगा तो पीड़ित को लगता है कि यही पर हम अपनी एफआईआर दर्ज करा देते है तो बच जायेंगे , तो सामने वाला कस्टमर केयर अधिकारी बताता है कि ये हाई स्क्योरिटी का मामला है सारी बाते गोपनीय रखियेगा किसी से अभी शेयर नही किजिएगा और आपको विडियो कालिंग एप Skype डाउनलोड करा दिया जाता है सामने फर्जी पुलिस वाले बैठे होते है और वो आपकी शिकायत/एफआईआर लिखना चालू करते है जैसे अपनी घटना बताते है कि मेरा आधार या सिम कार्ड गलत यूज हुआ है और अपना नाम पता बताते है तभी फर्जी पुलिस के तरफ से बैकग्राउंड से आवाज आने लगती है कि इसका नाम मनी लांड्रिंग में. स्मलिंग भी नाम आया है और फर्जी पुलिस वाला कहता है कि आपको लाइन पर बने रहना होगा क्योकि आपका नाम और भी हमारे केस आया है जब तक जांच पुरी नही होती आप कैमरे के सामने बने रहेंगे । मनी लॉन्ड्रिंग वरिफाई करने के लिये आप को अपने खाते की डिटेल और बैंक बैलेंस दिखाना होगा अब जैसे ही पीड़ित दिखाता है कि खाते में इतना बैंलेंस है तो कहते है ये सारे पैसे आपको हमारे सुरक्षित आरबीआई के खाते में ट्रांसफर करना होगा पैसे वरिफाई कर ये पैसे आपको रिटर्न कर दिये जायेगें । पीड़ित डर कर पैसे भेज देता है जो आरबीआई का ना होकर साइबर अपराधी का खाता होता है फिर कहा जाता है तुक्का चलाते है कि हमारे आरबीआई के डिटेल में शो हो रहा है कि आपका और भी खाता है आपका ट्रेडिंग अंकाउंट भी है जल्दी से जल्दी ये भी सारे पैसे आप आरबीआई के वैलेट में भेजिये और फिर ऐसे ही बातो से डराकर लाखो करोड़ो रूपये ले लेते है और पुरे पैसे जाने के बाद एहसास होता है कि आपके साथ साइबर ठगी हुयी है ।

          कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्याद शेयर करें ताकि कोई भी अब इस फ्राड का शिकार ना हो। जागरूक रहे, सुरक्षित रहे क्योंकि जागरुकता ही सायबर अपराधो से मुख्य बचाव है ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow