साइबर क्राइम: बांधवगढ़ टूरिस्ट से कैब बुकिंग के नाम पर हुई धोखाधड़ी

Apr 28, 2024 - 20:16
 0  69
साइबर क्राइम: बांधवगढ़ टूरिस्ट से कैब बुकिंग के नाम पर हुई धोखाधड़ी

उमरिया पुलिस (सायबर सेल) नें बांधवगढ़ जंगल सफारी हेतु आई पश्चिम बंगाल निवासी पर्यटक के साथ हुई 4,67,657/- (04 लाख 67 हजार) रूपये की धोखाधड़ी पर की तत्काल कार्यवाही,

कार्यवाही कर फ्राड लेनदेन को निरस्त कराकर आवेदिका के खाते में पैसे बापिस कराने की प्रक्रिया कराई पूर्ण,

उमरिया I  दिनांक 27.04.2024 की रात करीब 09 बजे आवेदिका सोनाली घोष निवासी सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल जो कि बांधवगढ़ में घूमने के लिये आई हुई है ने फोन कॉल के माध्यम से साइबर सेल उमरिया में सूचना दी कि आवेदिका बांधवगढ़ जंगल सफारी के लिये परिवारजनो के साथ आई है एवं बांधवगढ़ के किसी रिसोर्ट में ठहरी हुई है । आवेदिका द्वारा बापिस जाने के लिये कैब (बाहन) बुक करने का प्रयास किया जा रहा था जिसके लिये उन्होने कैब (बाहन) ऑनलाइन बुक करने के लिये Google के माध्मय से एक नंबर प्राप्त किया जिस पर कॉल कर उन्होने कैब बुक करने की बात कही थोड़ी देर बाद उन्हे दूसरे नंबर से कॉल आया और उसने आवेदिका को बताया कि आपकी कैब बुक हो जाएगी उसके लिये पहले आप पेमेंट करने का माध्यम चुने उसके पश्चात आपके नंबर पर एक OTP आयेगा उसको हमें बताये तो आपके लिये कैब बुक हो जायेगी । आवेदिका ने फोन कॉलर के बताये अनुसार अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर और उसके बाद OTP कॉलर को बता दिये इसी दौरान कॉलर नें यह कहकर कि OTP गलत बता रहा है फिर से OTP बताईये इस तरह 03-04 बार OTP लेकर आवेदिका के साथ 4,67,657/- (04 लाख 67 हजार) रूपये की धोखाधड़ी कर ली गई । कुछ समय पश्चात आवेदिका को कॉलर पर संदेह हुआ तो उसने अपने नंबर पर आये हुये OTP बाले मैसेज को ध्यान से पढ़ा जिससे उन्हे पता चला कि वह धोखाधडी का शिकार हो गईं है । आवेदिका ने मामलो के समझते हुये तत्काल सायबर सेल उमरिया में अपने साथ हुई धोखाधडी की सूचना दी साथ ही पुलिस चौकी ताला में भी लिखित शिकायत दर्ज कराई ।

          सायबर सेल उमरिया नें आवेदिका की शिकायत प्रापेत होने पर श्रीमान पुलिस अधिकारी उमरिया द्वारा पूर्व से जारी सायबर अपराधो पर तुंरत विधिसंगत कार्यवाही करने के निर्देशो के पालन में मामले में कार्यवाही प्रारंभ की गई । मामले में सायबर सेल द्वारा आवेदिका के नंबर पर प्राप्त मैसेज का अवलोकन के पश्चात फ्राड लेनदेन जिस प्लेटफार्म के माध्यम से किये गये थे तत्काल उनसे संपर्क कर उक्त फ्राड लेनदेन को निरस्त कराया गया साथ ही संपूर्ण पैसे बापिस करने को कहा गया जिस पर संबंधित प्लेटफार्म के नोडल अधिकारी द्वारा 06-07 दिनो में आवेदिका के मूल खाते में संपूर्ण पैसे वापिस आने की बात कही है ।

अपीलः- 

          उमरिया पुलिस आप सभी से लगातार अपील कर रही है कि अपनी बैकिंग जानकारी जैसे – Debit / Credit कार्ड नंबर, CVV OTP, यूपीआई पिन, ऑनलाइन बैकिंग आईडी/पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें । इसके साथ-साथ आपके नंबर पर प्राप्त किसी भी प्रकार की OTP के सांझा करने से पूर्व पूरे मैसेज से को ध्यानपूर्वक पढ़े कि OTP किस प्रयोजन के लिये प्राप्त की गई है और किसी भी प्रयोजन के लिये Google के माध्यम से प्राप्त नंबरो पर पूर्णतः भरोसा न करें यह नंबर सायबर अपराधियों/जालसाजो के होने की संभावना अत्याधिक है हो सके तो बुकिंग /आर्डर इत्यादि के लिये भरोसेमंद एप्प, साईट्स या फिर ऑफलाइन मोड का सहारा लेवे ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow