स्टेशन चौराहे पर युवा टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

Apr 13, 2024 - 18:19
 0  40
स्टेशन चौराहे पर  युवा टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

उमरिया।  लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन के निर्देशन में मार्गदर्शन पर युवा टीम उमरिया के द्वारा मतदान जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।  इसी क्रम में बिरसिंहपुर पाली स्टेशन चौराहे में भी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया।  इसका मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए मतदान के महत्व को संजीवनी बनाना है. इसके माध्यम से सभी मतदाताएं सक्रिय रूप से मतदान करने के लिए प्रोत्साहित की जा रही हैं, ताकि वे समृद्धि और सकारात्मक परिवर्तन के लिए अपने हक का उपयोग कर सकें. इसके लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जो सभी मतदाताओं को सहभागी बनाने का माध्यम है।  इस प्रयास के तहत, शहर के आधा दर्जन चौराहों पर नुक्कड़ नाटक किए गए हैं जिनसे मतदाताओं को जागरूक किया गया है.

          संदेश है कि मतदान का महत्व और उसका प्रतिबद्धता लोकतंत्र के मजबूती के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. यह प्रयास उत्तराधिकारियों की संविधानिक प्रक्रियाओं में भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है।इसका उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक लोग मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत कर सकें।

          स्वीप वालंटियर हिमांशु तिवारी ने बताया कि लोकतंत्र एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें लोगों को स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की प्राप्ति होती है। लोकतंत्र को सभी से श्रेष्ठ माना गया है। ऐसा सिर्फ इसलिए क्योंकि लोकतंत्र में जनता के पास चुनावों द्वारा अपनी सरकार स्वयं चुनने की शक्ति होती है।  उन्होंने ने बताया कि नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को वोट देने के लिये जागरूक किया. नाटक में यह बताया गया कि वोट देना हमारा अधिकार है और देश के नागरिक होने के कारण यह हमारा दायित्व भी बनता है। नुक्कड़ नाटक के दौरान स्वीप वालंटियर हिमांशु तिवारी, खुशी सेन, राहुल सिंह, अंकित सिंह, संदीप सिंह, दीप्ति सिंह, पूजा बैगा, रोशनी बैगा, श्यामवती बैगा, ज्योति कोल व सभी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow