इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 4,950 रुपये, जानिए कितनी होगी निवेश की राशि ?

May 30, 2023 - 10:16
 0  74
इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 4,950 रुपये, जानिए कितनी होगी निवेश की राशि ?

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपको शानदार रिटर्न देती हैं. ऐसी ही एक पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम है मंथली इनकम स्कीम (MIS) इसमें खाता 1000 रुपये के गुणकों में खोला जा सकता है.

          सिंगल खाते में अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते (joint account) में 9 लाख रुपये है. एक व्यक्ति MIS (संयुक्त खातों में अपने हिस्से सहित) में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. संयुक्त खाते में किसी व्यक्ति के हिस्से की गणना के लिए, हर संयुक्त खाता धारक का हर संयुक्त खाते में समान हिस्सा होता है.


          यदि आप एकल खाता धारक हैं, तो आप डाकघर MIS योजना में 4.5 लाख रुपये का निवेश करने पर 29,700 रुपये वार्षिक ब्याज अर्जित करेंगे. इस बीच, संयुक्त खाताधारकों के लिए, डाकघर MIS योजना में 9 लाख रुपये का निवेश करने पर कमाई 59,400 रुपये होगी. अब, यदि आप वार्षिक राशि (12 महीनों से डिवाइडिट) के आधार पर मासिक गणना करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको हर महीने मासिक आय 4,950 रुपये मिलेगी.
          खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक ब्याज देय होगा. लेकिन अगर खाताधारक द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा. जमाकर्ता द्वारा की गई कोई भी अतिरिक्त जमा, अतिरिक्त जमा वापस कर दी जाएगी और खाता खोलने की तारीख से धनवापसी की तारीख तक केवल पीओ बचत खाता ब्याज लागू होगा.

Source: online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow