Post Office Special Scheme : तगड़ा ब्याज और मोटी कमाई का अच्छा मौका, महज 5 साल में बन जाएंगे लाखों के मालिक, जानिए कैसे…

Mar 29, 2023 - 10:47
 0  9
Post Office Special Scheme : तगड़ा ब्याज और मोटी कमाई का अच्छा मौका, महज 5 साल में बन जाएंगे लाखों के मालिक, जानिए कैसे…

Post Office Special Scheme: अगर रोजाना छोटी-छोटी बचत को आदत बना लिया जाए और सरकारी योजनाओं में निवेश कर दिया जाए तो बिना किसी जोखिम के गारंटीड फंड तैयार किया जा सकता है. ऐसी कई सरकारी योजनाएं हैं, जिनमें आप महज 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसी ही एक योजना है, जो जोखिम मुक्त और सुनिश्चित आय प्रदान करती है, वह है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट.

          अगर आप हर दिन 100 रुपए बचाने का लक्ष्य रखते हैं तो आप एक महीने में लगभग 3000 रुपए आसानी से जमा कर लेंगे. अगर यह रकम हर महीने पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में जमा कर दी जाए तो अगले पांच साल में यह रकम 2 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी.
          पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने डिपॉजिट करने पर मेच्योरिटी पर अच्छा कॉर्पस बनता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट 100 रुपये से खुलवाया जा सकता है. एक बार जब आप 100 रुपये के साथ खाता खोल लेते हैं तो आप 10 रुपये के गुणक में आगे जमा कर सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

          पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर एक जनवरी 2023 से सालाना 5.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. इसमें ब्याज की चक्रवृद्धि तिमाही आधार पर की जाती है. इसमें अगर आप हर महीने 3000 रुपये जमा करते हैं तो पांच साल (60 महीने) में मैच्योरिटी के बाद आपको करीब 2.10 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें ब्याज आय 29 हजार से अधिक होगी.

आरडी पर मिलता है लोन

          आप किसी भी जरूरत के समय पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पर लोन ले सकते हैं. नियम के मुताबिक 12 किस्तें जमा करने के बाद खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक कर्ज लिया जा सकता है. ऋण चुकौती एकमुश्त या किश्तों में उपलब्ध है. लोन की ब्याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा होगी. इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है.

          वहीं, मैच्योरिटी के बाद आरडी अकाउंट को और 5 साल तक जारी रखा जा सकता है. इसमें एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है. इसमें सिंगल के अलावा अधिकतम 3 लोगों का जॉइंट अकाउंट खोला जा सकता है. नाबालिग के लिए अभिभावक खाता खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस आरडी में 3 साल बाद प्री-मेच्योर क्लोजर किया जा सकता है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow