लाड़ली बहना योजना : मध्यप्रदेश में महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1000 रूपए ऐसे करना होगा आवेदन

Feb 27, 2023 - 02:35
 0  179
लाड़ली बहना योजना : मध्यप्रदेश में महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1000 रूपए ऐसे करना होगा आवेदन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लड़की के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना और शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के  उद्देश्य से 2007 में  लाड़ली लक्ष्मी योजना चालू की थी उसी तर्ज पर अब प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से हाल ही में लाडली बहना योजना की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश की लाभार्थी महिलाओं के खाते में हर महीने 1 हजार रुपए राज्य सरकार 10 तारीख को ट्रांसफर किए जाएँगे
          मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश की शिवराज सरकार ने लाडली बहना योजना को मूर्त रूप देने का कार्य  प्रारंभ कर दिया है। योजना के ड्राफ्ट में यह प्रावधान किया गया है कि लाभार्थी महिलाओं के खाते में हर महीने की 10 तारीख को 1000 रुपए खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे। इस महत्वकांक्षी योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद सुझाव दे रहे हैं। जैसा की आपको पता ही है कि 2023 के आखिरी में प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार की सोच है कि जल्द से जल्द लाड़ली बहना योजना प्रारंभ कर दी जाये। जानकारी यह भी आ रही हैं की लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 5 मार्च से से भरे जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव सहित जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता इस कार्य में सहयोग करेंगे। सरकार ने सभी 51455 राजस्व ग्राम से फॉर्म भरवाए जाने के लिए अच्छी तरह से कमर कस ली है।
       योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार कई स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं का सहयोग भी लिया जा सकता है. भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश मासिक पत्रिका से लाड़ली लक्ष्मी योजना के बारे में बातचीत करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के  अधिकारी ने बताया कि लाड़ली बहना योजना की शुरुआत 8 मार्च 2023 यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन से से हो सकती है।

ऑनलाइन होगी लाड़ली बहना योजना
          मुख्यमंत्री को अधिकारीयों ने यह सुझाव भी दिए थे की जल्दबाजी में योजना को ऑफलाइन ही शुरू किया जाये, लेकिन सीएम शिवराज ने साफ कह दिया है कि योजना का क्रियान्वयन सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही किया जाये। सीएम ने कहा कि आवेदन पत्र को सरल से सरल बनाया जाएँ. “लाडली बहना योजना” के माध्यम से राज्य में गरीब लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने में मदद करने की योजना बनाई है। सरकार ने अगले 5 साल में इस योजना में 60 हजार करोड़ रुपए तक खर्च करने का ऐलान किया है।

लाड़ली बहना योजना की लाभ एवं विशेषताएं

• लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश की शिवराज सरकार के द्वारा 5 बर्ष में लगभग 60000 करोड़ की राशि प्रदेश की पात्र महिलाओं के लिए आबंटित किया जाएगा।

• हर लाडली बहन योजना के तहत लाभार्थी पात्र महिलाओं के खाते में हर महीने की 10 तारीख को पैसा पहुंच जाएगा

• लाड़ली बहना योजना से मध्य प्रदेश की महिलाऐं आत्मनिर्भर बन पाएंगी.

• यदि महिला बुजुर्ग है तो उन्हें वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि 600 के साथ साथ  इस योजना के 400 रूपए भी दी जाएगी।

• इस योजना से मिलने वाली धनराशि से प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगी।

• निम्न वर्गीय महिलाओं के साथ साथ मध्यम वर्गीय परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता इस   योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

• लाड़ली बहना योजना  के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी.

कौन होगा लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र

• मध्य प्रदेश की गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की महिला Ladli Behna Yojana के पात्र होंगे।

• लाड़ली बहना योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश में निवासी महिलाऐं ही लेने की पात्र होंगी.

• पात्रता की प्रमुख शर्त यह हैं की 5 एकड़ से कम जमीन और आमदनी ढाई लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

• मध्यप्रदेश सरकार के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी महिलाऐं लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र होंगी।

लाड़ली बहना योजना  के तहत आवेदन कैसे करें
          अगर आप मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बतादें की आवेदन 5 मार्च से शुरू होगी। चयनित उम्मीदवारों को जून महीने से उनके बैंक खाते में 1000 रुपये मिलेंगे।
          मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अभी इसका सिर्फ घोषणा किया गया है। सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन पत्र भरने के लिए शिविर आयोजित करने की घोषणा की है। Madhya Pradesh Ladli Behna Yojna के तहत हर पात्र लाभार्थी अपने पंचायत के कैंप में आवेदन पत्र भर सकता है।
          एमपी लाड़ली बहना योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट या फिर ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प उपलब्ध नहीं हुआ है। लाड़ली बहना योजना की लेटेस्ट अपडेट लेने के लिए नियमित रूप से भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश डॉट कॉम पर जानकारी लेते रहें.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow