प्रदेश में पहली बार विवाहित बेटी को मिली अनुकंपा नियुक्ति, बैगा-सहरिया और भारिया समाज के लोगों को दिए जाएंगे दुधारू पशु

Feb 8, 2023 - 11:05
Feb 9, 2023 - 00:03
 0  105
प्रदेश में पहली बार विवाहित बेटी को मिली अनुकंपा नियुक्ति, बैगा-सहरिया और भारिया समाज के लोगों को दिए जाएंगे दुधारू पशु

भोपाल। राजधानी भोपाल में शिवराज कैबिनेट (Shivraj cabinet meeting) की अहम बैठक हुई, जिसमें कई फैसले लिए गए। प्रदेश में अब विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति (Compassionate Appointment) मिलेगी। नर्सिग रजिस्ट्रेशन काउसिंल (Nursing Registration Council) में 37 नए पद सृजित किए गए। उच्च न्यायालय जबलपुर परीक्षा सेल में 20 नए पदों को मंजूरी मिली।
          कैबिनेट की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल में 37 नए पद सृजित किए गए हैं। स्टेट डेटा सेंटर तकनीकी रूप से दुरुस्त होगा। डिजास्टर रिकवरी साइट डेवलप होगी। इनके लिए 161 करोड़ का प्रावधान किया गया है। साथ ही पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजना को मंजूरी दी गई। उच्च न्यायालय जबलपुर परीक्षा सेल में 20 नए पदों को मंजूरी मिली है।

विवाहित बेटियों को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति
          प्रदेश में पहली बार विवाहित बेटी को अनुकंपा नियुक्ति दी गई। श्रद्धा मालवीय को पिता आरएस राठौर के दिवंगत होने पर अनुकंपा नियुक्ति मिली है। आरएस राठौर आर्थिक एवं सांख्यिकी संचनालय में अपर संचालक थे। लेकिन उनकी अचानक मौत हो गई। आरएस राठौर के बेटे गणेश ने बहन को अनुकंपा देने के लिए सहमति दी। बता दें कि गणेश राठौर प्राइवेट नौकरी करते हैं।

स्वराज नीति 2023 नीति लागू

          प्रदेश में स्वराज नीति 2023 नीति लागू की जाएगी। इसके तहत गरीबों को फ्री में आवास मिलेंगे। अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीनों पर गरीबों के लिए आवास बनेगें। मुख्यमंत्री दुधारू गाय प्रदाय योजना को मंजूरी मिली है। योजना के तहत अति पिछड़ी जातियों को जीवन यापन सुधारने के लिए दुधारू गाय-भैंस मिलेंगे। बैगा, सहरिया और भारिया समुदाय के लिए यह योजना लागू की गई है। प्रत्येक व्यक्ति को दो दुधारू पशु दिए जाएंगे। दूध, गौमूत्र और गौबर के मार्केट लिंकेज की व्यवस्था सरकार करेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow