धान उपार्जन केन्द्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, धान के परिवहन में तेजी लाने के कलेक्टर ने दिये निर्देश

Dec 17, 2022 - 11:10
 0  31
धान उपार्जन केन्द्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, धान के परिवहन में तेजी लाने के कलेक्टर ने दिये निर्देश

उमरिया।  कलेक्टर डॉ कृष्ण देव त्रिपाठी ने चंदिया तहसील अंतर्गत सेवा सहकारी समिति मजमानी कला के धान खरीदी केंद्र कौडि़या का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अब तक की गई धान खरीदी, किसानों के बैठक व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, किसानों से धान खरीदने की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की। उन्होने संबंधित स्टाफ को निर्देषित किया कि जिन किसानो द्वारा स्लाट बुक कराया गया है उन्हे उपार्जन कार्य मे अनावष्यक परेषानी का सामना नही करना पडे। जिन किसानो के धान मानक स्तर के नही हो या रिजेक्ट किये जा रहे हो उसकी लिखित जानकारी निर्धारित प्रारूप मे किसान को  उपलब्ध कराई जाए।


          निरीक्षण के दौरान बताया गया कि धान उपार्जन केंद्र में 16 दिसंबर  तक 500 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है एवं 160 मीट्रिक टन का परिवहन किया जा चुका है। 722 किसानों के द्वारा स्लॉट बुक कराया गया है। कौडि़या धान खरीदी केंद्र में ग्राम चांदपुर , कौडि़या, सलैया, बांसा, गुड़ा के किसानों द्वारा धान खरीदी केंद्र में लाई जा रही है । केंद्र में 26 हज़ार बारदाने उपलब्ध है  एवं धान को बारिश से बचाने के 16 तिरपाल उपलब्ध है ।
          कलेक्टर ने मौके पर ट्रांसपोर्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि धान की ट्रांसपोटिंग में तेजी लाई जाए। आवष्यकतानुसार वाहनो की संख्या बढाई जाए। उपर्जन केन्द्रो मे 2 दिन के भीतर उपार्जित धान का परिवहन अनिवार्य रूप से किया जाए। आपरेटर को तिरपाल की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। खरीदी केंद्र में कलेक्टर ने किसानों से केंद्र में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ की जिस पर किसानों ने सभी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया । निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी बी एस परिहार, सहायक आयुक्त सहकारिता आरती पटेल, डी एम नॉन मधुर खुर्द, निरीक्षक मयंक जैन उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow