फर्जी फर्मो के नाम से होती है ग्राम पंचायतों में विकास कार्य में लगाने वाली सामग्री की सप्लाई

Sep 10, 2024 - 20:55
 0  76
फर्जी फर्मो के नाम से होती है ग्राम पंचायतों में विकास कार्य में लगाने वाली सामग्री की सप्लाई

मां बिरासनी ट्रेंड्स के नाम पर वर्षों से चल रहा बिलों के नाम पर खेला

उमरिया।  जनपद पंचायत पाली के ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो के ग्राम पर लीपापोती, व गुणवत्ता से खिलवाड़ करने का मामला तो वर्षों से चल रहा है, लेकिन कभी बन्द फर्मों के नाम से तो कभी फर्जी फर्मो के नाम से सप्लाई का काम खूब फल-फूल रहा है। ऐसा नहीं कि इस मामले से जिम्मेदार अधिकारी अनजान हैं, अपितु यह उनके लिए कमाईं का जरिया बना हुआ है ।

          ग्राम पंचायत मालाचुआ के ग्रामीणो ने बतलाया कि मां बिरासनी ट्रेंड्स एंड सप्लायर मालचुआ की न कोई अधिकृत दूकान है और न ही इनके व्दारा सप्लाई की जाती, लेकिन ग्राम पंचायतों में इनके बिल -बाऊचर सहजता से देखने को मिल जाते हैं । बताया जाता है कि यह सप्लायर सिर्फ फ़र्ज़ी बिलों को देकर लाखों रूपयों का वारा न्यारा करते हैं ।

          विदित होवे कि ग्राम पंचायत मालाचुआ में गत वर्ष अक्टूबर माह में गांव के अर्जुन मोहल्ले में पुलिया निर्माण कार्य के लिए एक वर्ष पूर्व सामग्री सप्लाई के नाम पर एक लाख छत्तीस हजार रूपए के बिल -बाऊचर लगाकर आहरित किये गये थे, जबकि आज दिनांक तक वहां पर न तो सामग्री गिराई गई और न ही पुलिया का निर्माण कार्य शुरू किया गया । इसी प्रकार अर्जुन मोहल्ले में ही नाली निर्माण का काम वर्षों से अधूरा पड़ा हुआ है । ग्राम पंचायत मालाचुआ में विकास कार्यो में व्यय राशि और निर्माण कार्य को लेकर अगर जांच कराई जाए तो वास्तविकत धरातल में हुए कामों की कली खुलकर सामने आ जायेगी।

ग्राम पंचायत में jजड़ जमाया भ्रष्टाचार

          मालाचुआ ग्राम पंचायत की बदतर स्थिति इस तरह जड़ें जमा चुकी है कि वर्ष 2021 से निर्माणाधीन सिग्रेशन शेड, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के तहत वर्क कोड क्रमांक 174003021/ आर/एस /2202034528887 स्वीकृति वर्ष 2021-22 कार्य प्रारंभ दिनांक 29-9-21 स्वीकृति राशि 5,83,035 है जो कि तीन वर्ष व्यतीत होने के पश्चात अधूरा है।  ग्राम पंचायत मालाचुआ में इस तरह दर्जनो निर्माण कार्य वर्षों से लंबित है, जिनकी राशि खुर्द-बुर्द कर दी गई है ।

          नवागत कमिश्नर से ग्रामीणों ने जनापेक्षा की है कि ग्राम पंचायत की विधिवत जांच करा विकास कार्यों को उनके मुकाम तक पहुंचाएंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow