बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व मे एल.ऐ.सी. की बैठक हुई संपन्न

Sep 23, 2023 - 10:26
 0  26
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व मे एल.ऐ.सी. की बैठक हुई संपन्न

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में ध्वनि विस्तार यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय

गाईडों को अन्य रोजगार मूलक कार्याे से जोड़े, बाघ के हमले से बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार कराएं- कमिश्नर

उमरिया।  कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा की अध्यक्षता में उमरिया जिले के ताला में बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य वन संरक्षक लखन सिंह उइके, कलेक्टर उमरिया बुध्देश कुमार वैद्य, संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह, कनेश सहित सलाहकार समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

          बैठक में मुख्य वन संरक्षक लखन सिंह उइके ने बाधवगढ़ टाइगर रिर्जव स्थानीय सलाहकार समिति की पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। सलाहकार समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जाए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र को साइलेंस जोन बनाने के लिए मास्टर प्लान बनाएं तथा वन्य पशुओं की शांति किसी भी स्थिति में भंग न हो इसके लिए, ध्वनि विस्तार यंत्रों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जाए। पटाखों को भी बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए।

          बैठक में कमिश्नर ने वन विभाग, राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि, बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में ध्वनि विस्तारक यंत्रांे और पटाखों के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए सख्त कार्यवाही करें। बैठक में बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र के होटलों से निकलने वाले कचरे के उचित प्रबंधन पर भी विस्तृत चर्चा की गई। चर्चा के दौरान कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र के होटलों एवं रिसोर्टस से निकलने वाले कचरे का उचित प्रबंधन कराएं इस कार्य में होटलों और रिसोर्टस के प्रबंधकों से भी अपेक्षित सहयोग लें। कमिश्नर ने कहा कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र स्वच्छ और सुंदर दिखना चाहिए इसके लिए निरंतर प्रयास करें। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाघ से हमले के प्रकरणों में कमी लाने के लिए लोंगो को बाघ हमले से बचाव के प्रति जागरूक करें, लोंगो को बताए कि बाघ के हमले से कैसे बचा जाता है?  इस कार्य में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, वन विभाग के मैदानी कर्मचारी, ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं आमजन जागरूकता अभियान चलाए। बैठक में मुख्य वन संरक्षक श्री लखन सिंह उइके ने बताया कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में लगभग 55 हाथियों के झुंड ने स्थायी बसेरा बना लिया है जिसपर वन विभाग के अमले द्वारा निंरतर नजर रखी जा रही है। जिस पर कमिष्नर ने कहा कि हाथियों के दल द्वारा फसलों के क्षति को रोकने के लिए किसानों को हाथी जिस पर फसल के प्रति ज्यादा आकर्षित होते है, ऐसी फसलें नही लगाने के लिए जागरूक करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि इस कार्य मंे कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिकों की भी मदद लें।  बैठक में कमिश्नर ने कहा कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में गाइडों की भर्ती में पूरी पारदर्शिता रखें, जो पहले से गाइड का काम कर रहे है उन्हें कार्य पर रखें तथा पूर्व गाइडों को अन्य रोजगार मूलक कार्यों से भी जोड़े। बैठक में सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में होटलों और रिसोर्ट्स का निर्माण मनमानी तौर पर किया जा रहा है। शासन की गाइड लाइन का उपयोग नही किया जा रहा है साथ ही शासकीय भूमि पर रिसोर्टस बनाने वालों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। सदस्यों का कहना था कि इस पर तत्काल प्रतिबंध लगाया जाए। जिस पर कमिश्नर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अतिक्रमण करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें।

          बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि रजनी सिंह के पति की मृत्यु गाइड के पद पर कार्य करते हुए होने के कारण रजनी सिंह को गाइड के पद पर नियुक्त किया जाए तथा सुशीला पाण्डेय की जिप्सी से प्रतिबंध हटाया जाए उसे भी कार्य पर लिया जाए। बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधक समिति की बैठक में अन्य विषयो पर भी चर्चा हुई। बैठक में सरपंच ग्राम पंचायत ताला सहीला खान, सरंपच पतोर एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow