प्रियांशु का चंद्रयांन -3 में रहा महत्वपूर्ण भूमिका, किया जिले का नाम रोशन

Jul 16, 2023 - 05:36
 0  117
प्रियांशु का चंद्रयांन -3  में रहा महत्वपूर्ण भूमिका, किया जिले का नाम रोशन

उमरिया।  भारत सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट चंद्रयान-3 अभियान के तहत विक्रम सारा भाई अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र तिरूवन्तपुरम से उपग्रह एलव्ही एम-एम-3 प्रक्षेपित किया गया। चंद्रमा पर खोज के विस्तार को लेकर महत्वहपूर्ण माने जाने वाले इस अभियान में उमरिया जिले के छोटे से कस्बे चंदिया के निवासी प्रियांशु मिश्रा की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।
          प्रोजेक्ट चंद्रयान-3 के लांच व्हीकल निर्माण हेतु अनुसंधान कर भारत को अंतरिक्ष क्षेत्र में शिखर पर ले जाने हेतु कार्य किया गया है। प्रियांशु मिश्रा ने पूर्व में चंद्रयान-2 मिशन लाचिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। चंद्रयान-3 के अलावा प्रियांशु मिश्रा के द्वारा प्रस्तावित आदित्य मिशन एवं गगनयान में भी सहयोग दिया जा रहा है ।
          प्रियांशु मिश्रा चंदिया नगर निवासी सांची दुग्ध फैक्ट्री से रिटायर्ड वर्तमान में किसान विनोद मिश्रा एवं गृहिणी प्रतिभा मिश्रा के सुपुत्र है। प्रियांशु मिश्रा ने प्रारंभिक शिक्षा चंदिया नगर के सरस्वती शिशु मंदिर से प्राप्त की। हायर सेकेण्डरी की परीक्षा कोयल हायर सेकेंड्री स्कूल भोपाल से उत्तीर्ण किया, देहरादून से एरोनाटिकल से बीटेक करने के बाद, एम टेक रांची से किया है ।
          इनकी नियुक्ति वैज्ञानिक के रूप में इसरों में वर्ष 2009 में हुई थी तबसे अंतरिक्ष में अनुसंधान को लेकर इनके द्वारा कई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की जा चुकी है ।


          प्रियांशु मिश्रा को सरकार द्वारा कई पुरस्कारों से नवाजा गया है । वर्ष 2017 में यंग साइंसटिस्टि मेरिट आवार्ड, वर्ष 2022 में एक्सीलेंस आवार्ड शिखर प्राप्त हो चुका है । उनकी प्रतिभा एवं कार्य दक्षता को देखते हुए 10 वर्ष में तीन पदोन्न्तियां प्राप्त हो चुकी है। चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण में उमरिया जिले के यंग वैज्ञानिक के सहयोग से उमरिया जिलावासी गौरान्वित महसूस कर रहे है । जिले में खुशी का माहौल है । जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर डा० कृष्ण देव त्रिपाठी , पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हा , सीईओ जिला पंचायत इला तिवारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा उनकी उपलब्धियों पर हर्ष व्यक्त करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow