विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर: अब 28 की जगह इतने लाख रुपए खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी, पहली बार चार्टर्ड विमानों पर रखी जाएगी नजर

Jul 7, 2023 - 11:24
 0  40
विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर: अब 28 की जगह इतने लाख रुपए खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी, पहली बार चार्टर्ड विमानों पर रखी जाएगी नजर

भोपाल।  मध्य प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव 2023 होना हैं। इसके पहले एक बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल, विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के खर्च की सीमा बढ़ा दी गई है। अब विधानसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी 28 लाख की जगह 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे। आयोग ने चार्टर्ड विमानों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए है।
          दरअसल, साल 2023 में देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने है। इसके पहले एक प्रत्याशियों के खर्च की सीमा 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी गई है। यानी इस बार विधानसभा प्रत्याशी 12 लाख रुपये ज्यादा खर्च कर सकेंगे। माना जा रहा है कि अकेले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार ढाई हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च होंगे।
          आयोग ने बुधवार को आयकर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), नारकोटिक्स, सेंट्रल जीएसटी, स्टेट जीएसटी, एयरपोर्ट अथॉरिटी, स्टेट सिविल एविएशन, सीआईएसएफ और आरपीएफ अफसरों के साथ बैठक की। आयोग ने कहा कि चुनावों में ‌अवैध धन का उपयोग न हो इसलिए सतर्कता बरती जा रही है। साथ ही पहली बार स्टेट एविएशन को कहा गया है कि प्रदेश के किसी भी हवाई पट्‌टी पर चार्टर्ड विमान आता है तो इसकी जानकारी इनकम टैक्स विभाग को देनी होगी।

31 जुलाई तक पूरे करने होंगे ट्रांसफर
          मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि चुनाव आयोग के जो भी निर्देश होंगे, उनका पालन किया जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार तीन साल से जो भी अधिकारी एक जगह पर हैं, उनके ट्रांसफर और होम डिस्ट्रिक्ट वाले अफसरों के तबादले अन्य स्थानों पर 31 जुलाई तक कर दिए जाएंगे।

Source: online.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow