पीएम के कार्यक्रम की रूप रेखा तय, शहडोल पुलिस ने झोकी ताकत

Jul 1, 2023 - 11:03
 0  168
पीएम के कार्यक्रम की रूप रेखा तय, शहडोल पुलिस ने झोकी ताकत

पीएम के शहडोल दौरे को लेकर तैयारियां पूर्ण, कल शहडोल पहुंचेंगे मोदी, विभिन्न आयोजनों में करेंगे शिरकत 

प्रधानमंत्री मोदी की पकरिया गांव में खाट पर लगेगी चौपाल, आनंद लेंगे कोदो भात-कुटकी खीर का

पीएम मोदी 2ः45 बजे पर शहडोल के लालपुर आएंगे, 3 बजे लालपुर स्टेज पर शहडोल की जनता को संबोधित करेंगे। उसके उपरांत 4ः15 बजे शहडोल के पकरिया ग्राम जायेगे 2 घंटे का कार्यक्रम है जहां बगीचे में लगे चौपाल में लखपति बहनों हवाई स्थानीय लोगों जनजाति वर्ग के लोगों के साथ मुलाकात करेंगे। विभिन्न जनजातीय लोगों के साथ भोजन उपरांत पकरिया में शाम 6ः45 बजे पर वापसी के लिए प्रस्थान करेंगे। जिले में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अब एक। जुलाई को जिले के दौरे पर रहेंगे पीएम के दौरे को लेकर  शासन प्रशासन तैयारियो को अंतिम रूप देने में लगा है पीएम का मुख्य कार्यक्रम लालपुर ग्राम पंचायत के हवाई मैदान में होगा जहा पीएम एक विशाल जन सभा को संबोधित करेगे तत्पश्चात पूरे प्रदेश में आयुष्मान कार्ड का वितरण एवम सिकल सेल एनीमिया 2047 का  लांच करेगे पीएम लालपुर से पकरिया ग्राम जाएंगे जिसकी 6 किमी  दूरी को देखते हुए सड़क के दोनो और बेरीकेट किया गया है पकरिया ग्राम में आम की छाव तले जनजातीय समुदाय से चर्चा  लखपति दीदी एवम फुटबॉल खिलाड़ियों से बात के बाद भोजन का कार्यक्रम भी रखा गया है पीएम पूरे तीन घंटे शहडोल में  बितायेगे अगर  पकरिया ग्राम में कार्यक्रम के अनुसार वारिस होती है तो बगल में ही डोम पंडाल भी बनाया गया है  सुरक्षा की बात की जाए तो लगभग चार हज़ार पुलिस कर्मी  सहित लगभग आधा सैकड़ा आई पी एस अथवा पी सी एस  स्तर के अधिकारी सुरक्षा की कमान संभाल रहे है पकरिया एवम लालपुर ग्राम एसपीजी ने अपने हैण्ड ओवर ले लिया है। कार्यक्रम को लेकर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार 6 बड़े-बड़े वाटर प्रूफ डोम का निर्माण लालपुर हवाई मैदान में किया गया है, जहां लगभग दो लाख लोगों की बैठक व्यवस्था की गई है तो वही वीवीआईपी,वीआईपी मीडिया कर्मियों व अन्य आगंतुकों के लिए प्रथक प्रथक व्यवस्था की गई है इसके अलावा संभावित बारिश उमस व गर्मी को मद्देनजर रखते हुए औपचारिक वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी की गई है। नेशनल हाईवे के ट्रैफिक को बाया सिंहपुर, जैतपुर डायवर्ट किया गया है। वही नेशनल हाइवे में फोर लेयर चेकिंग/ प्रोटेक्शन की व्यवस्था की गई।



शहडोल।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शहडोल जिले की स्थानीय जनजातीय, संस्कृति एवं परंपराओं से अवगत होंगे। प्रधानमंत्री मोदी खटिया पर बैठकर देशी अंदाज में जनजातीय समाज के लोगों, फुटबॉल क्रांति के अंतर्गत खिलाड़ियों, स्व सहायता समूह की लखपति दीदियों तथा अन्य लोगों से संवाद करेंगे। एक जुलाई 2023 का दिन शहडोल जिले के लिए बहुत ही ऐतिहासिक होगा। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर कोदो भात- कुटकी खीर का आनंद लेंगे। कार्यक्रम में पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा एवं संस्कृति के अनुसार तैयार जा रहा है। प्रधानमंत्री के भोज में मोटा अनाज (मिलेट) को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। पकरिया गांव की जल्दी टोला में प्रधानमंत्री के भोज की तैयारी जोर - शोर से चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शहडोल जिले के ग्राम पकरिया में शनिवार को कार्यक्रम है। शहडोल जिले का पकरिया गांव अद्भुत एवं अविस्मरणीय है। जनजातीय संसार में जीवन अपनी सहज निश्छलता के साथ आदिम मुस्कान बिखेरता हुआ सात रंग के इंद्रधनुष की तरह गतिमान है। शहडोल जिले का पकरिया गांव सघन वनों से आच्छादित एक ऐसा गांव है, जहाँ साल, सागौन, महुआ, कनेर, आम, पीपल, बेल, कटहल, बांस और अन्य पेड़ों की हवाएं उन्नत मस्तकों का गौरव-गान करती है। उनकी उपत्यकाओं में अपने कल-कल निनाद से आनंदित करती सोन नदी की वेगवाही रजत-धवल धाराएँ मानो, वसुंधरा के हरे पृष्ठों पर अंकित पारंपरिक गीतों की मधुर पंक्तियाँ है।

पीवीसी आयुष्मान कार्ड का वितरण
          प्रधानमंत्री शहडोल में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। देश में पहली बार प्रदेश में 3 करोड़ 57 लाख आयुष्मान हितग्राहियों को डिजिटल आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ के बाद ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर आयुष्मान ग्राम सभा होगी, जिसमें आयुष्मान हितग्राहियों के नाम पढ़े जाएंगे। नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

एनीमिया उन्मूलन मिशन का होगा शुभारंभ
          प्रधानमंत्री शहडोल में राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 का भी शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य, जनजातीय कार्य, आयुष मंत्रालय और देश के 17 राज्यों के प्रतिनिधि ऑनलाइन शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के 20 जनजातीय बहुल जिलों के 89 विकास खण्ड के करीब 3 हजार हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स के 2 लाख से अधिक हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक काउन्सलिंग कार्ड का वर्चुअली वितरण किया जाएगा। इन कार्डों में सिकल सेल एनीमिया के परीक्षण के बाद उसकी रिपोर्ट होगी। प्रधानमंत्री मोदी सिकल सेल ऑपरेशन गाइड-लाइन का अनावरण, नेशनल सिकल सेल पोर्टल एवं डेश बोर्ड का भी शुभारंभ करेंगे।

खिलाड़ियों, जनजातीय मुखियाओं से संवाद
          प्रधानमंत्री शहडोल के ग्राम पकरिया में सायं लखपति दीदियों से संवाद करेंगे। महिला स्व-सहायता समूह में जिन दीदियों की वार्षिक आय एक वर्ष में एक लाख रुपये से अधिक होती है, उन्हें लखपति दीदी कहा जाता है। दीदियों ने मेहनत और परिश्रम से अपनी आर्थिक स्थिति सुधारी है। मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू हुआ है। कई ग्राम सभाओं ने तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया है, ऐसी ग्राम सभाओं से भी प्रधानमंत्री मोदी का संवाद होगा। प्रधानमंत्री मोदी शहडोल के आस-पास गाँव-गाँव में सक्रिय फुटबाल क्लबों के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे। साथ ही जनजातीय समाज के मुखियाओं से भी चर्चा करेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow