प्रदेश में टू व्हीलर चलाने वालों को हेलमेट लगाना अनिवार्य, हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए राज्य शासन को दिए निर्देश, अब बिना हेलमेट नही मिलेगा पेट्रोल

प्रदेश में टू व्हीलर चलाने वालों को हेलमेट लगाना अनिवार्य, हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए राज्य शासन को दिए निर्देश, अब बिना हेलमेट नही मिलेगा पेट्रोल

जबलपुर ।  जबलपुर हाईकोर्ट में हेलमेट को लेकर लगाई गई जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने इसे अनिवार्य बताया है। कोर्ट ने राज्य शासन को इसे अनिवार्य करने के लिए निर्देशित किया है। अब पूरे प्रदेश में टू व्हीलर चलाने वालों के लिए हेलमेट लगाना बेहद आवश्यक है। हेलमेट नहीं लगाने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही के भी निर्देश दिए ।

          दरअसल प्रदेश में कई बार पुलिस विभाग के द्वारा टू व्हीलर चालकों के लिए हेलमेट लगाने की मुहिम चलाई गई है। बावजूद इसके चालक कुछ दिन तो हेलमेट लगाते हैं। फिर पुलिस अभियान के बाद वह हेलमेट को घर में रख ही भूल जाते हैं। ऐसे में किसी अनहोनी के दौरान बड़ी घटना के घटने की आशंका बढ़ जाती है। जिसके बाद याचिकाकर्ता ने इस मामले की जनहित याचिका दायर की गई थी। हाईकोर्ट ने याचिका की सुनवाई करते हुए इसे बेहद अहम और अनिवार्य माना है। जिसको लेकर कोर्ट ने राज्य शासन के पुलिस विभाग को इसके परिपालन में सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही कोर्ट ने कहा कि टू व्हीलर चलाने वालों के लिए राज्य की पुलिस विभाग हेलमेट को अनिवार्य रूप से लगाने के लिए इसका पालन कराएं और बगैर हेलमेट के टू व्हीलर चलाने वाले चालकों को पकड़कर उन पर वैधानिक कार्यवाही भी करें।
          जिसके बाद पुलिस विभाग ने प्रदेश के समस्त जिलों और नगरो में पुनः एक बार कोर्ट के आदेश को लेकर अभियान चलाएगी और और इसे प्रदेश में पूरी सख्ती से लागू करेगी। इसके लिए पुलिस ने यह भी प्रयास करेगी कि पेट्रोल पंप में बिना हेलमेट के पेट्रोल भी ना भरा जाए। साथ ही पुलिस अभियान के रूप में टू व्हीलर पर चालानी कार्यवाही सहित अन्य वैधानिक कार्यवाही की तैयारी में है।