गाँधी के फेर में हुआ करोड़ो का गड़बड़झाला

Aug 24, 2022 - 15:45
 0  103
गाँधी के फेर में हुआ करोड़ो का गड़बड़झाला

रजिस्टार अधिकारी को गलत आंकड़े पेश कर करोड़ों की हुई रजिस्ट्री मध्यप्रदेश शासन को राजस्व का डेढ़ करोड़ का लगाया चूना

उमरिया।  जिले में इन दिनों भू-माफिया इस कदर सक्रिय है कि वे मूल आकड़ो से लाल पीला करके आंकड़ों को ही झूठा साबित कर देते हैं और सुविधा शुल्क के माध्यम से म0प्र0 प्रशासन को होने वाले राजस्व की आय को खुद चट कर जाते हैं।

          ऐसा ही एक मामला उमरिया जिले के छटन रोहनिया का प्रकाश में आया है जहां पर इन दलालों के द्वारा 36 एकड़ जमीन को झूठे आंकड़े पेश कर कौड़ी के दाम में रजिस्ट्री करवाई गई वही झूठी जानकारी एवं दस्तावेज विक्रयशुदा जमीन में लगे पेड़ो की दी गई है।  जिससे सरकार को मिलने वाले 1.5 करोड़ के राजस्व का नुकसान हुआ है। 

रजिस्टार को गलतफहमी में रख दिया गया मामले को अंजाम

          उमरिया जिले के छटन रोहनिया की 36 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री फर्जी आंकड़े एवं कूट रचित दस्तावेजो के आधार पर की गई जिसमें इन फर्जी आंकड़ो को सच साबित करने एवं भू -मामलों में महारथ प्राप्त इसराल खान द्वारा मामले को अंजाम दिया गया है।

खसरे में दर्ज है 5 हजार से ज्यादा  पेड़

उमरिया जिले के छटन टोला पटवारी हल्का नंबर 54 रोहनिया में अराजी खसरा नम्बर 157,160,161-2,174/1,174/2, 203/1/2 के जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी है, जिसमे क्रमश 528 सरई, 350 सतकठा, 511 सरई 165 सतकठा, सरई 187 सतकठा 30, सरई 233 सतकठा138, सरई208 पेड़  इन भू भाग पर लगे हुए है जबकि रजिस्ट्री में कम पेड़ो का उल्लेख किया गया है और जिन पेडो का उल्लेख है उनकी लंबाई 45 सेंटीमीटर से कम बताई गई है और यदा कदा 2, 4 पेड़ो की लंबाई सही है जबकि मौके में अगर मुवायना किया जाए तो वस्तुस्थिति कुछ और मिलेगी।  मौके पर बिक्री शुदा भू -भाग में लगें सभी वृक्ष बड़े और पुराने कीमती है।

भू माफिया द्वारा भाई भतीजो के नाम जमीन की चल रही खरीददारी

          मोहम्मद इसराईल द्वारा अपने भतीजो के नाम नौशाद अहमद पिता लतीफ वार्ड नं10 कैम्प उमरिया, कुदबुद्दीन पिता अमीनुद्दीन वार्ड नं 11 नरोजाबाद के नाम कराई है।

कौन है इस बेसकीमती जमीन के खरीददार

          मुहिंदर शाह सिंह, श्रीसंत सिंह हाल मुकाम वार्ड नं09 उमरिया के निवासी है जो कि गांधी के चक्कर मे पटवारी और सरकारी तंत्र से मिलकर पूरी वास्तविक जानकारी को बदलने में कोई कसर नही छोड़े है।

फर्जी आंकड़े में सहमत जमीन को बेचने वाले

          सुनील मेहता पिता एल आर मेहता निवासी हाल मुकाम भरहुत तहसील बरबसपुर जिला उमरिया एवं मोहित मेहता , सुनील मेहता रोशन नगर खिरहनी कटनी के निवासी है जो कि इन कूट रचित दस्तावेजो को तैयार कराने में बराबर के सहभागी है।

वन विभाग उमरिया में भू माफियाओ का डेरा

          इन दिनों उमरिया वन विभाग एवं वन विकाश निगम दफ्तर के बाहर ही इनका डेरा रहता है, इस फिराक में ये ऑफिसो के चक्कर लगा रहे है कि पेढो को काटने की NOC अनुमति मिल जाए जिससे कि ये वृक्षो को काटकर मोटी आय प्राप्त कर सके।

भू-माफिया द्वारा गत समय भी की गई गफलत

          उमरिया जिले में रह रहे इस इसराईल नामक भू माफिया का जिले में स्थित जमीनों को लेकर बड़ा नेटवर्क है ।  पूर्व में भी रोहनिया भरहुत में सैकड़ो एकड़ जमीन का वारा न्यारा इसके द्वारा किया जा चुका है, जिसकी बाकायदा शिकायत भी जिला प्रशासन से हुई पर कार्यवाही सिफर रही जिसके चलते इस भू माफिया के हौसले बुलंद है और प्रशासन की नाक के नीचे लाल पीला करने से यह बिल्कुल भी भय नही खा रहा है।

सर्विस प्रोवाइडर को थी इस पूरे मामले की जानकारी

          उमरिया जिले के भारी भरकम गफलत मामले में नौशाद जो कि खुद सर्विस प्रोवाइडर हैं उन्होंने जानकारी रहते हुए भी जानबूझकर इस अपराध में बराबर की सहभागिता निभाई है जोकि अपराध की श्रेणी में आता है जिसको लेकर मध्यप्रदेश शासन का राजस्व विभाग क्या कदम उठाता है इसका स्थानीय जनों को इंतजार है।

छूले के पेड़ की फोटो खींचकर रजिस्ट्री के दस्तावेजों में की गई नस्ती
          उमरिया जिले के रोहनिया स्थित 36 एकड़ जमीन के इस मामले में रजिस्ट्री के समय लगने वाले दस्तावेजों के साथ फोटो में भी छेड़छाड़ की गई है इस फोटो में 5000 पेड़ नहीं दिखाई देते जबकि फोटो में स्पष्ट रूप से सूर्य का पेड़ दिख रहा है जोकि निश्चित ही शासन को भ्रमित करने की एक सोची-समझी रणनीति एवं चाल है, यह प्रोवाइडर अपने चाचा मोहम्मद इसराइल के साथ मिलकर इस गफलत में सहयोगी बना।

बाहर से आकर कर रहा लाल पीला

          मोहम्मद इसराईल मूल रूप से यूपी जिले का रहने वाला है जो कि वह जबसे उमरिया आया है तब से यूपी वापस नहीं गया और ना ही इसका पुलिस वेरिफिकेशन हुआ है पता नही किस किस घटना को अंजाम देकर वह यहा रह रहा है जो अपने आप मे ही जांच का विषय है।

इन्होने कहा-

          आपके द्वारा बताए गए इस मामले में जांच की जाएगी , अगर सम्बंधित आरोपी पाया जाता है तो उस पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी।-संजीव श्रीवास्तव कलेक्टर उमरिया

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow