नागपंचमी पर्व पर शहर में हुआ दंगल का आयोजन, घर घर पूजे गए नाग देवता

Aug 3, 2022 - 12:00
 0  32
नागपंचमी पर्व पर शहर में हुआ दंगल का आयोजन,  घर घर पूजे गए नाग देवता

उमरिया।  पूरे देश सहित आज जिला मुख्यालय व ग्रामीण अंचलो में नागपंचमी पर्व पर श्रद्धा के साथ घर घर नागदेवता की पूजार्चना की गई।  ज्ञात हो कि़ सनातन धर्मी प्रात: से ही स्नान आदि से निर्वत होकर भगवान महादेव की मन्दिरो में जाकर भक्ति पूर्वक पूजा आराधना किये।  वही घरो में नाग देवता की भित्ति चित्र बनाकर विधिवत पूजा कऱ दूध आदि अर्पित किये।

बामियो में जाकर चढ़ाये दूध
          नागपंचमी के अवसर पर मान्यता के अनुसार आज के दिन  बामी वाले स्थानों में जाकर धूप दीप आदि से पूजा पाठ कर दूध व अन्य सामाग्री समर्पित करते हुए नागदेवता से प्रार्थना की। शहर में सारा दिन श्रद्धालुओ द्वारा पूजा पाठ का क्रम जारी रहा।                        
कुश्ती का आयोजन

          नागपंचमी पर्व के अवसर पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर के पुरानी पोस्ट आफिस के सामने शीतला सेवा समिति कैम्प उमरिया के द्वारा दंगल का आयोजन किया गया जिसमे शहर के अलावा आसपास ग्रामीण अंचलो से पहलवान आकर दंगल में हिस्सा लिए,  छोटे बच्चों से लेकर युवाओ ने भी आयोजित कुश्ती में अपने अपने दाव पेंच का हुनर दिखाया कुछ पहलवानो की कुश्ती काफी देर तक चली जिनके जीत हार का फैसला भी देर से हुआ।  कुश्ती में विजेता उपविजेता पहलवानो को पुरस्कार सहित नगद राशि प्रदान कर कमेटी द्वारा उत्साह वर्धन किया गया।

          बता दें कि आयोजित दंगल में भारी संख्या में लोग एकत्रित होकर छोटे बड़े पहलवानो की कुश्ती का आनन्द लेते हुए उनका उत्साह बढ़ाया, वही पहलवानो ने दंगल के दौरान अपने हुनर के साथ कुश्ती के एक से बढ़कर एक दाव- पेच दिखाकर दर्शकों से खूब वाहवाही लूटी, समिति द्वारा बताया गया कि यहां पिछले पचास वर्षों  से निरन्तर कुश्ती का आयोजन किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow