अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में आयोजित हुए सामूहिक योगा के कार्यक्रम

Jun 22, 2022 - 11:09
 0  39
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में आयोजित हुए सामूहिक योगा के कार्यक्रम

जिला मुख्यालय उमरिया में उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में कलेक्टर ने निभाई सहभागिता 

उमरिया। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में 21 जून को जिला मुख्यालय उमरिया सहित जिले भर में सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मुख्यालय उमरिया में उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने भी योग कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाई। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, तहसीलदार बांधवगढ़ सतीश सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी उमेश कुमार धुर्वे, जिला आपूर्ति अधिकारी बी एस परिहार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एस के गढ़पाले, जिला आयुष अधिकारी डा विनोद , प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय प्रतिभा सिंह परिहार , संदीप त्रिपाठी, कृष्णकांत , विनीत,  सहित समाज के सभी वर्ग के लोगों , शिक्षकों, अभिभावकों , विद्यार्थियों ने योगाभ्यास मे भाग लिया।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा योग दिवस पर दिए गए उदबोधन का लाईव प्रसारण कार्यक्रम स्थल में देखा एवं सुना गया। 


          इस अवसर पर कलेक्टर  संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि  योग शरीर को रोग मुक्त ही नही रखता बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त , शांत और ओजस्वी बनाता है। आपनें उपस्थित जन समुदाय से नियमित रूप से योग करनें की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि भारतीय योग को विश्व स्तर पर मान्यता मिली है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आठवें योग दिवस को मानवता के लिए योग का नारा दिया है। 

         अपर कलेक्टर अशोक ओहरी ने कहा कि योग से निरोग के संकल्प एवं लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से योग आवश्यक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग की परंपरा हमारे देश में पुरातन समय से चली आ रही है। विद्यालय की प्राचार्य प्रतिभा सिंह परिहार ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का आयोजन स्कूल शिक्षा विभाग , आयुष विभाग तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा किया गया। ऐतिहासिक स्थल सीतामढ़ी में भी सामूहिक योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिले भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालयों सहित अन्य स्थानों में सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow