मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से किया संवाद

Apr 7, 2022 - 09:24
 0  19
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से किया संवाद

मुख्यमंत्री ने उमरिया जिले की बेटी कीर्ति सिंह चौहान की जिज्ञासाओं का किया समाधान 

उमरिया।  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल से युवाओं से संवाद किया। उमरिया जिले मंे भी युवा संवाद का लाईव प्रसारण सामुदायिक भवन उमरिया में देखा एवं सुना गया। जिसमें जिले के विभिन्न महाविद्यालयों मे अध्ययनरत छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

          कार्यक्रम में विधायक बांधवगढ़ शिवनारायण सिंह, कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, प्राचार्य रणविजय प्रताप सिंह महाविद्यालय सीबी सोंधियां, प्राचार्य आदर्श महाविद्यालय डा0 एम एन स्वामी, प्राध्यापक अभय पाण्डेय, संजीव शर्मा सहित अन्य प्रध्यापक, दिलीप पांडे, सुमित गौतम, विनय मिश्रा, धनुषधारी सिंह, राजेंद्र कोल, विष्णु भारती सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।  
          जिले की बेटी कीर्ति सिंह चौहान ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान से शिक्षा प्राप्ति के पश्चात नौकरी, व्यवसाय या अन्य माध्यमों से कैरियर निर्माण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी संबंधी प्रश्न किया।

          मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। एक ओर जहां शासकीय सेवा में युवाओं की भर्ती की जा रही है वहीं युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं यथा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुद्रा योजना संचालित की जा रही है। इन योजनाओं में स्वरोजगार हेतु सरकार बैंक से ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराती है तथा हितग्राही की गारण्टी सरकार स्वयं उठा रही है। इसी प्रकार से प्रदेश में निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है। नये उद्योगों के आने से नये रोजगार के अवसर सृजित हो रहे है। प्रत्येक माह प्रदेश के हर जिले में रोजगार दिवस के अवसर पर स्वरोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिनके माध्यम से प्रदेश के 13 लाख युवाओं को रोजगार दिया गया है, इसके अतिरिक्त प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की शिक्षा की व्यवस्था, स्टाटप मध्यप्रदेश, रचनात्मक एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा, उद्यमिता विकास, तनाव मुक्त वातावरण का निर्माण, सीडमनी के माध्यम से नई प्रतिभाओं को प्रतिभा निखारनें का अवसर, पेटेंट करानें पर अनुदान आदि की व्यवस्था प्रदेश सरकार ने शुरू की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी कड़ी मेहनत एवं एकाग्रता के साथ अपने अध्ययन कार्य को बढ़ाएं साथ ही अभिभावक बेटा, बेटियों को बढ़ने के समान अवसर प्रदान करें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow