पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा को बनाया गया राजस्थान का मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

Dec 13, 2023 - 07:16
 0  107
पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा को बनाया गया राजस्थान का मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

जयपुर (bmp)। भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जिस तरीके से तीनों राज्य मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नए चेहरों को मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा है। वही अपने आप को सीएम के रेस की दौड़ में कद्दावर मान रहे नेताओं को चौंका दिया है। भाजपा राष्ट्रीय नेतृत्व में राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान कर दिया गया है। भजनलाल शर्मा जयपुर की सांगानेर से पहली बार विधायक चुने गए हैं। हालांकि भजनलाल शर्मा काफी समय से स्वयं सेवक संघ के विभिन्न दायित्वों में रहे हैं।

          दरअसल इस बार भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व तीन राज्यों में मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाया है इससे निश्चित रूप से यह साफ हो गया है कि बीजेपी पीछे की पंक्ति में रहने वाले लोगों को आगे कैसे ला सकता है। तीनों राज्यों में बनाए गए मुख्यमंत्री के बारे में शायद ही सभी कोई अच्छे से जानते हूं इतना ही नहीं मीडिया को भी इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था। *सबसे पहले छत्तीसगढ़ में जहां कम की दौड़ में शामिल कई नेताओं के नाम चल रहे थे लेकिन बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व में पीछे की पंक्ति से उठाकर एक विधायक विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बना दिया। वही मध्य प्रदेश में जहां बीजेपी प्रचंड बहुमत से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी और यहां पर एक से बढ़कर एक दिग्गज नेताओं के नाम मुख्यमंत्री रेस में चल रहे थे। लेकिन विधायक दल की बैठक के दौरान पीछे की पंक्ति पर बैठे मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी गई।

          इसी तरह आज 12 दिसंबर को राजस्थान राज्य में मुख्यमंत्री बनाने को लेकर केंद्रीय नेतृत्व के द्वारा पर्यवेक्षकों की नियुक्त की गई थी जिसमें मुख्य रूप से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा राजस्थान की राजधानी जयपुर के बीजेपी दफ्तर में विधायक दल की बैठक आयोजित कर मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जा चुकी है। यहां पर भी जो भी नेता सीएम की दौड़ में शामिल रहे हैं उनसे कहीं अलग व्यक्ति को कम बनाया गया है। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा पहली बार के विधायक चुने गए हैं। इसके पहले श्री शर्मा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे और वह एक स्वयंसेवक के रूप में लगातार कार्य किया है इनके बारे में कहा जाता है कि श्री शर्मा देश के गृहमंत्री अमित शाह के बेहद करीबी रहे हैं।

          राजस्थान में तो सबसे चौंकाने वाली बात यह रही की पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बना दिया गया है उनके नाम को लेकर कहीं भी कोई चर्चा या यह किसी भी दौड़ में शामिल नहीं थे। लेकिन बीजेपी के लिए कोई भी काम कठिन नहीं है और शायद यही वजह है कि इस बार राजस्थान के मुख्यमंत्री पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को बनाया गया है।वहीं राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम बने गए हैं जिसमें दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष के लिए वासुदेव देवनानी को नॉमिनेट किया गया है। भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने प्रस्तावित किया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow