बांधवगढ़ विधानसभा से शिवनारायण सिंह की भारी बहुमत से जीत हुई, वही मानपुर विधानसभा से मीना सिंह की चौथी बार ऐतिहासिक जीत

Dec 4, 2023 - 12:52
Dec 4, 2023 - 22:13
 0  88
बांधवगढ़ विधानसभा से शिवनारायण सिंह की भारी बहुमत से जीत हुई, वही  मानपुर विधानसभा से मीना सिंह की चौथी बार ऐतिहासिक जीत

उमरिया (bmp)। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना उपरांत आए नतीजो में उमरिया जिले के अंतर्गत बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने भारी बहुमत से तीसरी बार जीत दर्ज की है।  वही मानपुर विधानसभा क्षेत्र से समीकरणों पर विराम लगाते हुए चौथी बार बीजेपी की उम्मीदवार और प्रदेश सरकार में मंत्री रही दीदी मीना सिंह ने एक तरफा चुनाव जीता है।

          दरअसल इस बार 2023 की विधानसभा चुनाव में जिस तरीके से पूरे मध्य प्रदेश में बदलाव की लहर रही है और चुनाव प्रक्रिया के दौरान से ही एक माहौल बना हुआ था उसके चलते तरह-तरह के समीकरण प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों में बताई जा रहे थे। लेकिन 3 दिसंबर को आए नतीजो में जिस तरह उमरिया जिले के दोनों विधानसभा सीट में बीजेपी के उम्मीदवारों की जीत हुई है उससे साफ जाहिर होता है कि कहीं पर भी ना तो कोई बदलाव के लहर थी और ना ही किसी भी प्रकार का समीकरण था। हालांकि यह जरूर है कि  तमाम प्रकार के समीकरण और एक माहौल कुछ लोगों के द्वारा ही बनाए जा रहे थे और उसे फैलाया जा रहा था तभी तो जब 17 नवंबर को मतदान किया गया जिसमें आम जनता ने जिले के दोनों विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी से उम्मीदवार रहे शिवनारायण सिंह और दीदी मीना सिंह को एक तरफा वोट दिया हैं। 3 दिसंबर को आए नतीजो को देखकर कहीं भी ऐसा नहीं लगता जिसमें यह कहा जा सके की आम जनता नाराज या बदलाव चाहती थी। इसके पूर्व 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो उसे समय भी जिले की दोनों विधानसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार शिवनारायण सिंह और मीना सिंह विजयी हुए थे। जबकि उस समय बांधवगढ़ विधानसभा के बीजेपी उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने महज 3900 वोट के आसपास से जीत दर्ज की थी। वही मानपुर विधानसभा की उम्मीदवार मीना सिंह  की जीत 18600 मतों के आसपास से हुई थी। जबकि सन 2018 में इस बार के 2023 के चुनाव की तरह बदलाव या नाराजगी बिल्कुल नहीं देखी गई थी। लेकिन 2023 के आए नतीजो ने सभी विरोध, बदलाव और समीकरण को दरकिनार कर दिया है।

          बांधवगढ़ विधानसभा से शिवनारायण सिंह की यह तीसरी जीत है, जिसमें वह पहले की जीत की अपेक्षा इस बार 89954 मत पाकर 24098 मतों से कांग्रेस की उम्मीदवार सावित्री सिंह को हरा दिया है। इसी तरह मानपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार और प्रदेश शासन में मंत्री मीना सिंह ने  27 हजार वोटों से कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार रहे तिलक राज सिंह को हराया है।

          सुश्री मीना सिंह 6 बार से विधायक हैं, जबकि परिसीमन के बाद मानपुर विधानसभा क्षेत्र से उनकी यह चौथी जीत है। सन 2019 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बनी सरकार के दौरान मीना सिंह को आदिम जाति कल्याण विभाग की कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। इस चुनाव में उनके बारे में कहा जा रहा था कि क्षेत्र में उनके खिलाफ भारी आक्रोश है, बावजूद इसके उनकी भारी बहुमत से जीत उस आक्रोश को दबा दिया है। मतलब साफ है कि उनके अंदर नेतृत्व क्षमता और आम जनता के प्रति स्नेह, विश्वास अडिग रहा है। हालांकि इस पूरे चुनाव के दौरान कहीं भी उनका आत्मविश्वास नहीं डगमगाया,वह हमेशा अपने जीत के प्रति आश्वस्त रही हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow