MP Election : क्या बदल सकती है मतगणना की तारीख.? कई नेताओं ने चुनाव आयोग से की मांग, जानिए क्या है वजह

Nov 28, 2023 - 01:17
 0  259
MP Election : क्या बदल सकती है मतगणना की तारीख.?  कई नेताओं ने चुनाव आयोग से की मांग, जानिए क्या है वजह

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना होने के बाद लगभग 16 दिन बाद यानी 3 दिसंबर को मत करना कराए जाने की तारीख तय की गई थी। लेकिन इस तारीख में मतगणना नहीं करने की मांग की जा रही है। इसे लेकर भोपाल के कई विधानसभा प्रत्याशी और नेताओं ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से 3 दिसंबर की तारीख बदले जाने का अनुरोध किया है जिसमें बताया है कि इस दिन भोपाल में गैस कांड की बरसी के रूप में शोक दिवस मनाया जाता है।

          दरअसल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते बहुत साल पहले हुए गैस कांड की बरसी को शोक दिवस के रूप में 3 दिसंबर को मनाया जाता है इस दिन इस कांड से प्रभावित होकर बेवजह मौत के मुंह में समाये लोगों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इसी वजह से भोपाल के अंतर्गत आने वाली विधानसभा के प्रत्याशी भोपाल मध्य से आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी समसुल हसन, भोपाल उत्तर से निर्दलीय उम्मीदवार अत्ताउल्लाह खान, नरेला से आजाद पार्टी के कैंडिडेट सम तनवीर और आजाद पार्टी कैंडिडेट प्रकाश नरवारे के द्वारा 3 दिसंबर को होने वाली विधानसभा चुनाव की मतगणना को रोकने की बात कही है। सभी उम्मीदवारों ने बताया कि इस दिन भोपाल के लिए बड़ा ही शोक का दिन रहता है। इस दिन यहां भोपाल गैस कांड में मृत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी जाती है। जबकि 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की काउंटिंग होने से जश्न का माहौल रहेगा। जगह-जगह पटाखे फोड़े जाएंगे, ढोल नगाड़े बजाए जाएंगे, जीते हुए उम्मीदवारों के द्वारा रैली भी निकाली जाएगी।

          सभी उम्मीदवारों ने मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन से पत्र के माध्यम से 3 दिसंबर को भोपाल गैस कांड की बरसी और शोक दिवस के चलते मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि 3 दिसंबर की तारीख बदलकर किसी और तारीख में मतगणना कराई जाए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow