जेल के अंदर से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे गोंगपा प्रत्यासी राधेश्याम काकोडिया, जिले के इतिहास में पहली प्रस्तुति, देखे सूची

Oct 24, 2023 - 04:31
Oct 24, 2023 - 04:33
 0  187
जेल के अंदर से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे गोंगपा प्रत्यासी राधेश्याम काकोडिया, जिले के इतिहास में पहली प्रस्तुति, देखे सूची

जेल के अंदर से चुनाव लड़ेंगे गोंगपा के राधेश्याम काकोडिया, गोंगपा मानपुर विधानसभा से टिकट का किया ऐलान, उमरिया में प्रदर्शन के दौरान पुलिस के हिंसा और मारपीट के आरोप में उमारिया जिला जेल में बंद है राधेश्याम काकोडिया। 

उमारिया।  जिले कि मानपुर विधानसभा से विधानसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, यहां से गोंगपा उमारिया जिला जेल में बंद पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राधेश्याम काकोडिया को अपना उम्मीदवार बना दी है, राधेश्याम काकोडिया उमारिया में बीते 26 सितंबर को राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस के साथ हिंसक मारपीट के आरोप में चार दर्जन साथियों के साथ जिला जेल में बंद हैं, मानपुर विधानसभा में अभी तक मुख्य मुकाबला भाजपा की सुश्री मीना सिंह और कांग्रेस के तिलकराज सिंह के बीच था लेकिन अब गोंगपा के द्वारा जेल में बंद राधेश्याम काकोडिया को मैदान में उतारने के बाद यहां की सियासत में भूचाल आ गया है और मामला त्रिकोणीय हो सकता है।

          भ्रष्टाचार और बाघों के आतंक को लेकर बीते छह माह से राधेश्याम काकोडिया क्षेत्र में जनता के बीच संघर्ष कर रहे थे और इन्ही मुद्दों को लेकर उन्होंने कई बार प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को घेरने की कोशिश की थी लेकिन 26 सितंबर को हुए प्रदर्शन के दौरान राधेश्याम काकोडिया ने हजारों समर्थकों के साथ सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों के ऊपर हमला कर दिया था जिसके बाद पुलिस ने राधेश्याम काकोडिया सहित गोंगपा के सैकड़ो कार्यकर्ताओ के ऊपर कई धाराओं में अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। हिंसक प्रदर्शन के कई आरोपी अभी भी फरार हैं।

          राजनीत के जानकारों की माने तो मानपुर विधानसभा के चुनाव में अगर राधेश्याम काकोडिया की एंट्री होने से भाजपा के बहुसंख्यक आदिवासी, दलित और ओबीसी वोटबैंक में सेंध लग सकती है। हालांकि इसका असर कांग्रेस के वोटबैंक में सेंध के रूप में भी सामने आ सकता है। हालांकि किसका नुकसान और किसका फायदा होगा, यह तो चुनाव परिणाम बताएंगे, लेकिन जेल में निरुद्ध कैदी के द्वारा विधानसभा का चुनाव लड़ना उमारिया के इतिहास की पहली घटना होगी जिसको लेकर राजनीतिक गलियारों में खूब चर्चा हो रही और मानपुर विधानसभा के चुनाव में ठंड के मौसम में गर्मी का माहौल महसूस किया जा सकता है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow