चैत्र नवरात्र : कलेक्टर ने सपत्निक माता बिरासिनी की आराधना की, लगभग 20 हजार जवारा कलश स्थापना की सम्भावना

Mar 23, 2023 - 09:02
 0  83
चैत्र नवरात्र :  कलेक्टर ने सपत्निक माता बिरासिनी की आराधना की,   लगभग 20 हजार जवारा कलश स्थापना की सम्भावना

उमरिया।  जिले के पाली नगर स्थित विश्व विख्यात माता बिरासिनी मंदिर में चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन ही भारी तादात में श्रद्धालुओं ने माता बिरासिनी को जल चढ़ा दर्शन प्राप्त किये । मंदिर के अध्यक्ष एवम जिले के  कलेक्टर कृष्णदेव त्रिपाठी ने सपत्निक माता बिरासिनी की विधि विधान से पूजा अर्चना कर घट स्थापना की। मंदिर में सुबह से ही स्थानीय श्रद्धालुओं सहित प्रदेश के कोने कोने से भी श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुचे।माता बिरासिनी के मंदिर में लोग अपनी अपनी मन्नत को लेकर आते है और खुशी खुशी अपने माता के दर्शन  पाकर घर को जाते है।
          ज्ञात हो कि  माता बिरासिनी के मंदिर में ज्योति घी कलश, ज्योति तेल कलश, मनोकामना सादा कलश, आजीवन ज्योति एवम आजीवन तेल कलश की स्थापना श्रद्धालुओं के द्वारा कराई जाती है जो की लगभग 15 से 17 हजार की संख्या में कलश स्थापित किये जाते है इस बार माता बिरासनी के मंदिर में 20 हजार जवारा कलश स्थापित किये जाने की सम्भावना है। इन कलशों को नवरात्रि के अंतिम दिन काली नृत्य के साथ  सम्पूर्ण नगर को भृमण करते हुए  स्थानीय सगरा तालाब में विसर्जित किया जाता है ।इस जुलूस को देखने सम्पूर्ण प्रदेश के कोने कोने से लाखों श्रद्धालुओं आते है।
          मंदिर की व्यवस्था और चैत्र नवरात्र को लेकर जिले के कलेक्टर एवम पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय प्रशासन एवम नगर के प्रबुद्धजन एवम व्यापारियों के साथ बैठक कर नवरात्रि एवम मेले की तैयारियों पर चर्चा की गई है और सुनिश्चित किया गया है की श्रद्धालुओं एवम त्योहार में किसी भी प्रकार की कोई भी असुविधा न हो पाए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow