माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में छोड़े 2 बाघ, CM शिवराज और ज्योतिरादित्य ने रिलीज किए Tiger, 15 दिन बाड़े में रहेंगे, सिंधिया और वीडी शर्मा के साथ किया रोड शो

Mar 11, 2023 - 18:49
 0  4
माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में छोड़े 2 बाघ, CM शिवराज और ज्योतिरादित्य ने रिलीज किए Tiger, 15 दिन बाड़े में रहेंगे, सिंधिया और वीडी शर्मा के साथ किया रोड शो

 शिवपुरी। मध्यप्रदेश के माधव राष्ट्रीय उद्यान  में बाघों की आवाज सुनाई देगी। सीएम शिवराज और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज बाड़े में बाध छोड़ दिए हैं। इस असर पर सीएम शिवराज ने बाघ मित्रों से चर्चा की। चर्चा के बाद उन्होंने रोड शो भी किया। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर लोगों ने सीएम का जोरदार अभिवादन किया। सीएम शिवराज के रोड शो में सिंधिया के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और स्थानीय नेता भी शामिल थे।
          बता दें कि माधव नेशनल पार्क में प्रदेश के पन्ना, बांधवगढ़ से एक- एक मादा और भोपाल  से एक नर टाइगर को शिफ्ट किया गया है। बाघों के लिए 4 हजार हेक्टेयर का बड़ा घेरा बनाया गया है। बाड़े को तीन भागों में बांटा गया है। बाड़े की ऊंचाई करीब 16 फीट है। बाघों के लिए अलग-अलग बाड़े बनाए गए है।
          विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 9 फरवरी की रात को एक बाघिन को शिवपुरी जिले के माधव राष्ट्रीय उद्यान में विशेष सुविधाओं से युक्त ट्रक में रवाना किया गया था। बाघिन को 4 मार्च को बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व के पनपथा बफर परिक्षेत्र से रेस्क्यू कर इन्क्लोजर में मॉनिटरिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण हेतु रखा गया था।
          छोड़े गए बाघ करीब 15 दिन बाड़े में रहेंगे और फिर इन्हें खुले में विचरण के लिए छोड़ दिया जाएगा। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के मिली हरी झंडी के बाद यह मेगा इवेंट आयोजित किया गया। माधव राष्ट्रीय उद्यान सहित शिवपुरी में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और रोजगार के अवसर भी सृजित करने के उद्देश्य से बांधवगढ़ से बाघिन को भेजा गया है।

Source: online. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow