जनजातीय कार्य मंत्री ने एक करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनने वाली दो किमी सीसी मार्ग निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

Dec 28, 2022 - 10:57
 0  70
जनजातीय कार्य मंत्री ने एक करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनने वाली दो किमी सीसी मार्ग निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

उमरिया।  प्रदेश सरकार आम जनता के जीवन स्तर में सतत रूप से बढ़ोत्तरी करनें तथा जन समस्याओं के निराकरण सहजता के साथ कराने हेतु संकल्पित है। प्रदेश में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत गांव गांव में षिविर लगाकर जन समस्यायें प्राप्त की गई तथा उनका निराकरण भी किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों मे षिक्षा, स्वास्थ्य, आवागमन के मार्गो आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं को बढ़ानें का कार्य प्रदेष सरकार कर रही है। किसानों को समय पर खाद, बीज मिले । किसानों द्वारा उत्पादित अनाज का सही मूल्य मिले, इसके लिए सरकार द्वारा न्यूनतम मूल्य निर्धारित कर अनाज की खरीदी की जा रही है। इस आषय के विचार प्रदेष शासन की जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने मानपुर में मानपुर मेन रोड से रोहनिया गांव ज्वालामुखी माता मंदिर तक पहुंच मार्ग लंबाई दो किमी तथा कार्य की लागत एक करोड़ 12 लाख रूपये के भूमि पूजन के अवसर पर व्यक्त किए। सीसी रोड का निर्माण लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कराया जाएगा। इस अवसर पर कलेक्टर डा. कृष्ण देव त्रिपाठी , जिला पंचायत के उपाध्यक्ष अन्नू सिंह, नगर परिषद मानपुर की अध्यक्ष भारती सोनी,  पार्षद सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। 
          जन जातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि मानपुर क्षेत्र के लोगों को जल जीवन मिषन के माध्यम से हर घर में नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करानें का कार्य किया जा रहा है, इसके लिए शासन द्वारा 225 करोड़ रूपये की परियोजना स्वीकृत की गई है। कुछ ग्रामों में काम पूरा हो गया है तथा घर घर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। परियोजना के तहत जो ग्राम चयनित है और अभी काम पूरा नही हुआ है वह कार्य भी दो महीने के भीतर पूरा करनें के निर्देष निर्माण एजेंसी को दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा षिक्षा को सबसे ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। प्राइवेट स्कूलों जैसी शैक्षणिक गुणवत्ता , शासकीय स्कूलों में उपलब्ध कराने हेतु सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किए गए है । इन स्कूलों के नये भवन विद्यार्थियों के आने जाने की सुविधा के साथ ही शैक्षणिक स्टॉफ भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को निषुल्क गणवेष , पाठ्यपुस्तके , छात्रावास आश्रम की सुविधा , छात्रवृत्ति , षिष्यवृत्ति , तकनीकी महाविद्यालयों में प्रवेष मिलने पर संस्थान की शैक्षणिक फीस भी सरकार भरेगी। विदेषों में षिक्षा हेतु चयन होने पर आदिवासी समुदाय के छात्रों का समस्त खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होने कहा कि मानपुर विधानसभा क्षेत्र का विकास तथा यहां के लोगांे की समस्याओं का निराकरण कर जीवन स्तर में वृद्धि करना हमारा ध्येय है और आप सबके आर्षीवाद से यह काम मैं लगातार करती रहूंगी। 
          कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर डा. कृष्ण देव त्रिपाठी ने कहा कि सरकार की मंषा अनुसार जन समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा समस्याओं के निराकरण हेतु लोगों को जिला मुख्यालय तक नही जाना पड़े इसके लिए उपखण्ड स्तर पर प्रभावी रूप से जन सुनवाई का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। आपने उपस्थित जन समूह से अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु उपखण्ड स्तर पर ही आवेदन करनें की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिषन के तहत किए जा रहे कार्यो की मॉनीटरिंग नियमित रूप से की जा रही है उनसे कार्य के प्रगति का साप्ताहिक प्रतिवेदन भी लिया जा रहा हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow