कोरोना से निपटने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी,मॉकड्रिल देख दहशत में आये लोग, मचा हड़कंप

Dec 28, 2022 - 10:51
 0  86
कोरोना से निपटने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी,मॉकड्रिल देख दहशत में आये लोग, मचा हड़कंप

उमरिया।  पूरे देश में लगातार 2 साल तक कोरोना के भीषण तबाही के देखने के बाद 1 साल बड़ी शांति से गुजरा था कि और पुणे कोविड-19 आहट से जहां लोग डरे सहमे हैं। वही एक बार फिर कोविड-19 से भारत सरकार और प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की तैयारी के लिए स्वास्थ्य विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर इसकी पूरी तैयारी करने  के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ विभाग भी कोविड-19 के आहट के चलते जिला स्तर और तहसील स्तर में इसकी पूरी तैयारी करने लगे हैं। जहां आज मंगलवार को कोविड-19 तैयारी के लिए मॉक ड्रिल किया गया। इस बीच अस्पताल में मौजूद अन्य लोगों ने जब यह पूरी रिहर्सल देखे तो वह सकते में आ गए और देखते ही देखते पूरे अस्पताल के अन्य लोगों में हड़कंप मचा हुआ था।

          लोगों ने बताया कि बीते 2 साल पहले यह भीषण और गंभीर स्थिति सभी लोगों ने अपनी आंखों से देखा है।अब पुनः जब उसकी तैयारी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है यह देखकर लोंगो को वह पुराने बीते 2 साल पहले की याद जिसमें पूरे देश ने भीषण तबाही झेला था, उस दौर को याद करके लोगों में अफरा तफरी जैसे माहौल निर्मित हो गए थे।

          हालांकि यह सिर्फ स्वास्थ्य विभाग कोविड को लेकर अपनी तैयारी की जा रही थी। मंगलवार की सुबह हुई इस मॉक ड्रिल के दौरान उमरिया जिला मुख्यालय के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को पूरी तरह से जांच लिया। इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ केसी सोनी ने बताया कि कोरोना के पिछले प्रकोप के दिनों के अनुभव से सबक लिया गया है और विभाग के सभी लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। कौन कितना अलर्ट है यह इस मॉक ड्रिल से स्पष्ट हो गया है। हमें अपनी तैयारियों पर पूरा भरोसा है फिर भी हम ईश्वर से यही कामना करते हैं कि लोग सावधान रहें और स्वस्थ रहें। उन्हें अस्पताल आने की आवश्यकता ना पड़े, लेकिन यदि ऐसी स्थिति निर्मित होती है तो हम लोगों को बेहतर सेवा देने का पूरा प्रयास करेंगे।

          कोविड प्रभारी अनिल सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय सहित जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड उपलब्ध है। यहां पर स्थापित ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरीके से काम कर रहा है और उसके सप्लाई अस्पताल में बने बेड़ो तक बराबर हो रही है। इसके अलावा इसमे प्रभावित मरीजों के लिए उससे जुड़ी दवाइयां भी पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई हैं। जिला चिकित्सालय सहित  सभी सीएचसी सेंटरों में आने वाले सर्दी,खांसी,बुखार के मरीजों का सैंपल भी लिया जाने लगा है और सैंपल एकत्रित कर शहडोल मेडिकल कॉलेज जांच के लिए भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसी स्थिति से निपटने  के लिए विभाग की पूरी तैयारी है, कहीं भी कोई कमी नहीं बची है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow