लोकायुक्त एक्शन: आरआई, पटवारी समेत एजेंट भी चढ़ा लोकायुक्त के हत्थे

Dec 20, 2022 - 12:36
 0  39
लोकायुक्त एक्शन: आरआई, पटवारी समेत एजेंट भी चढ़ा लोकायुक्त के हत्थे

इसी माह दो अलग अलग जगहों पर रिश्वत लेते धरे गए राजस्व कर्मी

उमरिया।  रीवा लोकायुक्त ने पटवारी,आरआई और बचहा निवासी एक दलाल को किसान की भूमि के सीमांकन के नाम पर रिश्वत लेते रंगे हाथ ट्रेप किया है।रीवा लोकायुक्त ने उक्त कार्यवाही दो अलग अलग स्थल बरही एवम अमरपुर में की है।

          बताया जाता है कि ग्राम बचहा निवासी वेद प्रकाश जायसवाल अपनी पुस्तैनी जमीन के सीमांकन के लिए राजस्व अधिकारी आरआई गरीब दास खय्याम एवम पटवारी अनिल पाठक को क़ई बार कहा,परन्तु सीमांकन नही हो पाया, जिसके बाद अपने ही गांव बचहा निवासी दलाल राकेश जायसवाल से पूरी व्यथा सुनाई,जिस पर राकेश जायसवाल ने 7 हजार की मोटी रकम के एवज में सीमांकन हो जाने की बात कही, जिसके बाद आज सोमवार को रिश्वत की रकम देने की बात थी।  उसी तारतम्य में जब रिश्वत की रकम दी गई, तभी लोकायुक्त ने रंगे हाथ राजस्व अधिकारियों को ट्रेप कर लिया।

          इस दौरान लोकायुक्त डीएसपी प्रवीण सिंह परिहार, टीआई जियाउल हक, एसआई आकांक्षा पांडे, हेड कांस्टेबल मुकेश सिंह, मनोज मिश्रा, पवन पांडेय, शैलेन्द्र मिश्र, प्रेम सिंह, लवलेश पांडेय समेत दर्जन भर लोकायुक्त टीम मौजुद रही।

          शासकीय कर्मियों के ऐसे रिश्वत लेने के मामले दुर्भाग्यपूर्ण है, खास तौर से गरीब किसानों से इस तरह की अवैध वसूली व्यवस्था पर भी बड़ा सवाल है।  इस मामले के अलावा अभी इसी माह 2 दिसंबर को चंदिया राजस्व अधिकारी पर भी लोकायुक्त की गाज गिरी थी, इसमे भी उक्त आरआई  60 हजार की रिश्वत लेते ट्रेप हुआ था। 

          ऐसे संवेदनशील और गम्भीर मामलों से ये तो साफ है कि अन्नदाता किसान क्षेत्रीय स्तर पर जमकर हताश और परेशान है,जबकि कुछ माह पहले कमिश्नर राजीव शर्मा ने राजस्व अधिकारियों एवम कर्मचारियों को बैठक के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया था कि किसानों की समस्याओं पर गम्भीरता बरते,और घर जाकर दस्तावेज सम्बन्धी उनकी समस्याओं का निराकरण करें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow