लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत प्रदेश की 1477 लाड़ली लक्ष्मियों को एक करोड़ 85 लाख रूपये की राषि खाते मे मुख्यमंत्री द्वारा अंतरित की गई

Nov 3, 2022 - 11:11
 0  39
लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत प्रदेश  की 1477 लाड़ली लक्ष्मियों को एक करोड़ 85 लाख रूपये की राषि खाते मे मुख्यमंत्री द्वारा अंतरित की गई

लाड़ली बेटियां घर की शान है - विधायक बांधवगढ़

उमरिया ।  मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में चलने वाले सात दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रदेष भर में गांव से लेकर शहर तक लाड़ली उत्सव मनाया गया। प्रदेष के मुख्यमंत्री  षिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत उच्च षिक्षा हेतु महाविद्यालयों में प्रवेष करने वाली प्रदेष की 1477 लाड़ली लक्ष्मियों के खाते में एक करोड़ 85 लाख रूपये की राषि ई पेमेंट से जमा कराई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़लियो के संरक्षण के लिए प्रदेष सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं प्रारंभ की गई है। अब लाड़ली लक्ष्मी के जन्म होने पर प्रथम एवं द्वितीय लाड़ली के जन्म के अवसर पर उनके खाते में राषि जमा की जाएगी। 21 वर्ष की आयु पूरा करनें पर उन्हें एक लाख 45 हजार रूपये मिल सकेगे, इसके साथ ही कक्षा 6वीं में प्रवेष पर 2 हजार, 9वीं में प्रवेष पर 4 हजार, 11वीं में प्रवेष पर 6 हजार रूपये उनके खाते मे भेजे जाऐंगे। नए प्रावधानो के तहत उच्च षिक्षा हेतु महाविद्यालय मंे प्रवेष करने वाली बेटियो के खातों में 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राषि भेजी जाएगी।

          इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उमरिया जिले की लाड़ली गायत्री सिंह को भी प्रोत्साहन राषि का चेक भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के मंच से प्रदान किया।
          जिला मुख्यालय उमरिया सामुदायिक भवन में आयोजित जिला स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक षिवनारायण सिंह ने लाड़ली बेटियों का कन्या पूजन कर उपहार देकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में मनानें का निर्णय लिया गया है। बेटियां खूब पढ़े , समाज एवं परिवार तथा देष की उन्नति में सहायक बनें इसके लिए उनकी स्कूली एवं उच्च षिक्षा के दौरान प्रोत्साहन राषि तथा तकनीकी महाविद्यालयों में प्रवेष पर फीस भरनें का काम प्रदेष सरकार करेगी। बेटियों के साथ अन्याय करने वाले लोगों के लिए सख्त कानून बनाए गए है।

          पंचायती राज्य संस्थाओं तथा नगरीय निकायों में महिलाओं को आरक्षण , षिक्षकों के पद हेतु 50 प्रतिषत आरक्षण तथा पुलिस की नौकरी में 30 प्रतिषत आरक्षण का प्रावधान करनें से बेटियां शासन , प्रषासन में अग्रणी भूमिका निभा रही है। बेटियों ने राजनीति , विज्ञान, स्टार्टअप , सेना , पुलिस सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास किया है। जिसका परिणाम रहा है कि प्रदेष तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है।  उन्होंने कहा कि प्रदेष के संवेदनषील मुख्यमंत्री प्रदेष की 43 लाख लाड़ली बेटियों को आगें बढ़ने का जो अवसर दिया है उससे लिंगानुपात बढ़ा है । समाज में कुरीतियां खत्म हुई है । इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा मुख्यमंत्री बाल संरक्षण योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

          कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष अनुजा पटेल, धनुषधारी सिंह, कुसुम सिंह, दिव्य प्रकाष गौतम, संग्राम सिंह, नम्रता यादव, सुमित गौतम, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग भरत सिंह राजपूत, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग राजीव गुप्ता, मनमोहन सिंह कुषराम, सुनेंद्र सदाफल , पंकज मिश्रा, विवेक द्विवेदी , अषोक पटेल , दषरथ बैगा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं मीडिया से जुड़े लोग उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow